Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Rajasthan: राजस्थान में भारी बारिश का रेड अलर्ट, इन जिलो में अगले चार दिन तक आंधी, तूफान आने की सम्भावना

प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है तो दूसरी तरफ नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण प्रदेश के कई जिलों में बारिश और तूफान की संभावनाएं बनी है।

Rajasthan: राजस्थान में भारी बारिश का रेड अलर्ट, इन जिलो में अगले चार दिन तक आंधी, तूफान आने की सम्भावना

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम हर पल बदल रहा है। ऐसे में आने वाले  दिनों में IMD ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। एक तरफ तापमान 41 डिग्री पार है तो दूसरी तरफ बारिश, अंधड़ और तूफान की चेतावनी जारी की गई है। जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को ठंडी हवाएं चली। बादलों की आवाजाही रही लेकिन पश्चिमी राजस्थान में गर्मी ने अपने तेवर दिखाए। पश्चिमी राजस्थान के 5 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। 41.4 डिग्री सेल्सियस के साथ फलोदी सबसे गर्म रहा।

आज से 4 दिन तक आंधी, तूफान और बारिश का अलर्ट

तेज गर्मी के बीच मौसम भी दल बदलू नेताओं की तरह अलग अलग रंग दिखा रहा है। एक तरफ प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है तो दूसरी तरफ नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण प्रदेश के कई जिलों में बारिश और तूफान की संभावनाएं बनी है। मौसम विभाग ने आगामी चार दिनों तक के लिए लगभग पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

प्रदेश के 21 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। जहां 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। जिन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है उनमें अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और गंगानगर जिले शामिल हैं।

दो दिन बाद और बिगड़ेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल को एक और मजबूत पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की संभावना हैं। ऐसे में राज्य में आंधी और बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा जिसके तहत जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग में 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा का रफ्तार से हवाएं चलने की संभावनाएं हैं। तेज अंधड़ के साथ कई जिलों में बारिश होने की भी संभावना है।