Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

सचिन तेंदुलकर के बाद अब क्या राहुल द्रविड़ को मिलेगा भारत रत्न? इस दिग्गज ने सरकार से की मांग

Bharat Ratna to Rahul Dravid: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रहे राहुल द्रविड़, जिनकी कोचिंग में टीम इंडिया विश्व चैंपियन बना। राहुल द्रविड़ का हेड कोच के तौर पर कार्यकाल पिछले साल वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया था। लेकिन कार्यकाल टी-20 विश्वकप 2024 तक बढ़ाया गया और आज टीम विश्व चैंपियन है। अब राहुल द्रविड़ के लिए लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने भारत रत्न की मांग की गई है।

सचिन तेंदुलकर के बाद अब क्या राहुल द्रविड़ को मिलेगा भारत रत्न? इस दिग्गज ने सरकार से की मांग
Bharat Ratna to Rahul Dravid

Bharat Ratna to Rahul Dravid: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रहे , जिनकी कोचिंग में टीम इंडिया विश्व चैंपियन बना। राहुल द्रविड़ का हेड कोच के तौर पर कार्यकाल पिछले साल वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया था। लेकिन कार्यकाल टी-20 विश्वकप 2024 तक बढ़ाया गया और आज टीम विश्व चैंपियन है। अब राहुल द्रविड़ के लिए लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने भारत रत्न की मांग की गई है।

‘लिटिल मास्टर’ ने की 'द वॉल' के लिए भारत रत्न की मांग

जगत से अब तक सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न से नवाजा गया है, लेकिन अब सुनील गावस्कर ने मांग की है कि राहुल द्रविड़ को भी भारत रत्न मिलना चाहिए। हालांकि उनका कहना है कि ऐसा कोच के पद के लिए नहीं बल्कि कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर होना चाहिए। सुनील गावस्कर ने भारत सरकार से आग्रह करते हुए कहा, "यह उचित होगा यदि सरकार राहुल द्रविड़ को भारत रत्न से सम्मानित करे और वे इसके हकदार भी हैं। वे एक महान खिलाड़ी और कप्तान रहे। उन दिनों वेस्टइंडीज में सीरीज जीतना आसान नहीं था और वे ऐसे केवल तीसरे भारतीय कप्तान भी रहे। जिन्होंने इंग्लैंड में जाकर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीती हो। उन्होंने नेशनल क्रिकेट अकादमी में नए टैलेंट को उभारने का काम बखूबी किया और सीनियर टीम के एक बढ़िया कोच भी रहे।"

राहुल द्रविड़ का शानदार कोचिंग करियर

राहुल द्रविड़ एक महान खिलाड़ी रहे, फिर वो साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के मेंटर रहे थे। साल 2015 में उन्हें अंडर-19 और इंडिया-ए टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया। उनके कोच रहते अंडर-19 टीम 2016 के वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन जीत नहीं पाई। लेकिन उसके 2 साल बाद टीम इंडिया ने ट्रॉफी उठाकर ही दम लिया।

खिलाड़ी राहुल द्रविड़ कैसे बने 'द वॉल'?

राहुल द्रविड़ के व्यक्तिगत करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने 164 टेस्ट मैचों में 13,288 रन बनाए. उन्होंने 344 वनडे मैचों में 10,889 रन भी बनाए हैं। राहुल द्रविड़ के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 24 हजार से अधिक रन हैं और तीनों फॉर्मेट में मिलाकर दुनिया में सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 48 शतक और 146 फिफ्टी भी हैं।