Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

IPL 2025: BCCI के फैसले से क्रिकेट जगत में खलबली, नीता अंबानी से काव्या मारन तक के दिलों की बढ़ी धड़कनें, पढ़े रिपोर्ट

IPL Mega Auction 2025: IPL 2025 की मेगा ऑक्शन से पहले BCCI ने नए रिटेंशन नियमों का ऐलान किया है। अब टीमें 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं और ऑक्शन के बाद खिलाड़ियों को बीच में छोड़ने पर बैन लग सकता है।

IPL 2025: BCCI के  फैसले से  क्रिकेट जगत में खलबली, नीता अंबानी से काव्या मारन तक के दिलों की बढ़ी धड़कनें, पढ़े रिपोर्ट

नवंबर में होने आईपीएल मेगा ऑक्शन 2025 का इंतजार हर किसी को है लेकिन इससे पहले ही BCCI ने रिटेंशन को लेकर नये नियम जारी किये हैं। जिसके अनुसार, IPL फ्रेचाइजी अपनी टीम में छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी। साथ ही वह रिटेंशन या फिर राट टू मैच ऑप्शन का यूज कर कर सकेंगे। नए नियम के अनुसार टीम में अब मैक्सिमम विदेश-भारतीय मिलाकर 5 कैफ्ड खिलाड़ियों और 2 अनकैप्ड खिलाड़ियों को जगह मिलेगी। इससे इतर मेगा ऑक्शन 2025 के लिए 120 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। वहीं फ्रेंचाइजियों को 31 अक्टूबर तक रिटेन किये गए खिलाड़ियों की लिस्ट देनी होगी। 

ऑक्शन के बाद टीम नहीं छोड़ पाएंगे खिलाड़ी

2025 मेगा ऑक्शन से पहले नियम कड़े दिये गए हैं। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फैसला लिया है कि जो विदेशी खिलाड़ी मेगा ऑप्शन में चुने जाने के बाद भी सीजन से गायब हो जाते हैं उनपर बैन लगा दिया जाएगा। उनके पास केवल मेडिकल आधार पर सत्र बीच में छोड़ने का विकल्प मिलेगा। बता दें, बीते कुछ सालों में देखा गया कि प्लेयर मेगा ऑक्शन में सेलेक्ट होने के बाद टूर्नामेंट बीच में छोड़ देते हैं। 2024 आईपीएल में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने टूर्नामेंट बीच में छोड़ दिया था। उन्हें केकेआर ने 2.8 करोड़ में खरीदा था। 

बदल गए रजिस्ट्रेशन के रूल

इससे इतर मेगा ऑक्शन के साथ रजिस्ट्रेशन रूल्स में भी बदलाव किया गया है। जहां विदेशी खिलाड़ियों को ऑक्शन में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो अगले साल की आईपीएल ऑक्शन में रजिस्ट्रेशन के लिए वह अयोग्य साबित हो जाएगा। जिसके चलते मिनी ऑक्शन में खिलाड़ी बड़ी रकम नहीं कमा पाएंगे। बता दें, मिनी ऑक्शन में टीमे अपनी कमियों को दूर करने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करती है। बीते आईपीएल में केकेआर ने स्टार्क को 24.75 करोड़ तो हैदराबाद ने पैट कमिंस को 20. 50 में खरीदा था।