Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Israel-Iran Conflict: लेबनान में जारी मौत का तांडव, नसरुल्लाह के बाद इजरायल ने किया सैफुद्दीन का खात्मा !

लेबनान में जारी तनाव के बीच,इजराइल ने हिज़्बुल्लाह के प्रमुख हाशिम सैफुद्दीन को मारने का प्रयास किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बेरूत में एक हमले में सैफुद्दीन मारा गया है।

Israel-Iran Conflict: लेबनान में जारी मौत का तांडव, नसरुल्लाह के बाद इजरायल ने किया सैफुद्दीन का खात्मा !

मीडिल ईस्ट में जारी जंग दिन पर दिन तेज होती जा रही हैं। इजरायल-ईरान एक-दूसरे को खत्म करने पर अमादा है। बीते दिनों ईरान ने इजरायल पर हमला किया था। वहीं, इजरायली सेना लगातार ईरान समर्थित आतंकी संगठनों को अपना निशाना बना रही है। इस वक्त सबसे ज्यादा कहर हिजबुल्लाह पर टूट रहा है। बीते दिनों हिजबुल्लाह चीफ नसरूल्लाह इजरायल के मिसाइल अटैक में मार गया था। इसी बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है कि हिजबुल्लाह के नया चीफ हाशेम सैफुद्दीन भी मारा जा चुका है। हालांकि सैफुद्दीन की मौत की आधिकारिकी पुष्टी अभी तक नहीं हुई है। 

बेरूत पर इजरायल का हमला 

बता दें, लेबनान इन दिनों इजरायली मिसाइलों का प्रकोप झेल रहा है। राजधानी बेरूत में हालत और ज्यादा खराब  है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कथित तौर पर इजरायल ने बेरूत स्थित दाहिह उपनगर में सफुद्दीन को मारने का प्रयास किया। ये हमला तब किया गया जब हिजबुल्लाह के शीर्ष नेता बैठक कर रहे थे। 

ये भी पढ़ें-

हिजबुल्लाह के टॉप 3 नेताओं में शामिल सफुद्दीन

इजरायली सेना द्वारा नसरूल्लाह के खात्मे के बाद संगठन के चीफ के तौर पर हाशेम सैफुद्दीन को कमान सौंपी गई थी। वह दुनिया के मोस्ट वांटेड अपराधियों में से एक है। अमेरिका ने 2017 में उसे टेररिस्ट करार दिया था। वह हिजबुल्लाह के सभी बड़े फैसलों के अलावा राजनीतिक फैसले लेता है। बता दें, नसरूल्लाह 32 सालों से हिजबुल्लाह का प्रमुख था। ऐसे में उसकी मौत की खबर सामने आई तबसे नये चीफ को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे। जिस पर विराम लगाते हुए हिजबुल्लाह ने हाशेम को चुना। 

लेबनान का लोकप्रिय नेता हाशेम सैफुद्दीन

इससे इतर हाशेम सैफुद्दीन लेबनान का लोकप्रिय नेता है। वह कभी खुलकर दुनिया के सामने नहीं आया हालांकि उसे कई धार्मिक आयोजनों में देखा गया है। वह खुद को पैगंबर मोहम्मद का वंशज बताता है। इसके लिए वह काली पगड़ी भी पहनता है। लेबनान में हाशेम उग्रवादी नेताओं का सबसे बड़ा चेहरा है। वह हमेशा अमेरिका के खिलाफ रहा है। यहां हाल ही में आयोजित एक कार्यक्रम में उसने फिलीस्तीनी लड़ाकों से कहा था कि इजरायल के आतंक को खत्म करने और जंग के लिए हमेशा आपको तैयार रहना होगा।