Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Russia Ukraine war: रूस और यूक्रेन ने की 95-95 युद्धबंदियों की अदला-बदली 

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और रूसी रक्षा मंत्रालय ने आदान-प्रदान की सूचना दी है। फरवरी 2022 में रूस ने अपने पड़ोसी देश पर पूर्ण रूप आक्रमण शुरू कर दिया था जिसके बाद से POW की ये 54वीं अदला-बदली थी।

Russia Ukraine war: रूस और यूक्रेन ने की 95-95 युद्धबंदियों की अदला-बदली 

यूक्रेन और रूस ने 95-95 युद्ध में बंदी हुए लोगों की अदला-बदली कर ली है. दोनों देशों के अधिकारियों ने कहा, उनकी आखिरी अदला-बदली के तीन सप्ताह बाद और पकड़े गए सैनिकों को घर भेजने के लिए कभी-कभार होने वाले समझौतों के हिस्से के रूप में है।

ये भी पढ़ें -

बता दें कि यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और रूसी रक्षा मंत्रालय ने आदान-प्रदान की सूचना दी है। फरवरी 2022 में रूस ने अपने पड़ोसी देश पर पूर्ण रूप आक्रमण शुरू कर दिया था जिसके बाद से POW की ये 54वीं अदला-बदली थी। बता दें कि युद्धरत देशों के अधिकारी लंबी तैयारी और कूटनीति के बाद तभी मिलते हैं जब वे अपने मृतकों और युद्धबंदियों की अदला-बदली करते हैं। लेकिन न तो यूक्रेन और न ही रूस यह बताता है कि कुल कितने युद्धबंदी हैं।

बता दें कि ज़ेलेंस्की ने टेलीग्राम मैसेजिंग सेवा पर एक पोस्ट में कहा कि संयुक्त अरब अमीरात ने फिर से समझौते में मध्यस्थता की है। यूएई ने कहा है कि वह मॉस्को और कीव दोनों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखता है। ज़ेलेंस्की ने ज्यादातर दुबले-पतले सैनिकों की तस्वीरें पोस्ट कीं, जिनके सिर मुंडाए हुए थे और वे यूक्रेनी झंडे लपेटे हुए थे, जो ग्रामीण इलाकों के एक खुले इलाके में खड़े थे।

जेलेंस्की ने अपनी पोस्ट में लिखा, “चाहे यह कितना भी मुश्किल क्यों न हो, जो कैद में हों, हम हर किसी की तलाश कर रहे हैं। हमें सभी को वापस लाना होगा।”

बता दें कि रिहा किए गए यूक्रेनी सैनिकों में कुछ ऐसे भी सैनिक थे, जिन्होंने दो साल से ज्यादा समय कैद में बिताया था। युद्ध में बंदी कैदियों के लिए देश के समन्वय मुख्यालय ने कहा कि उन्हें कीव क्षेत्र में रूस के शुरुआती हमले और पूर्वी लुहान्स्क क्षेत्र में लड़ाई के दौरान मारियुपोल में पकड़ लिया गया था।