Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Modi 3.0 Cabinet : शपथ लेते ही नरेंद्र मोदी ने रच दिया इतिहास, जानिए वजह

नरेंद्र दामोदार दास मोदी ने तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी के साथ इस बार कैबिनेट में 72 मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ली. 

This browser does not support the video element.

नरेंद्र दामोदार दास मोदी ने तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी के साथ इस बार कैबिनेट में 72 मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ली. बीजेपी नेताओं के साथ- साथ तमाम सहयोगी दलों के नेताओं ने शपथ ली है. बता दें कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है.

इस बार मोदी कैबिनेट 3.0 में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, शिवराज सिंह चौहान, गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान, प्रह्लाद सिंह, गिरिराज सिंह, अश्विनी वैष्णव, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई मंत्रियों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्ष हुए शामिल
आज के समारोह में  भारत के कई पड़ोसी देशों के नेताओं ने विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत की. नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण दो राष्ट्रपति, एक उपराष्ट्रपति और चार प्रधानमंत्री शामिल हुए. इनमें श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री पी. जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू शामिल हैं.

30 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ
मोदी कैबिनेट 3.0 में इस बार 30 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली है.
राजनाथ सिंह
अमित शाह
नितिन गडकरी
जेपी नड्डा
शिवराज सिंह चौहान
निर्मला सीतारमण
एस. जय शंकर
मनोहर लाल खट्टर
कुमार स्वामी
पीयूष गोयल
धर्मेंद्र प्रधान
जीतनराम मांझी
राजीव रंजन सिंह (लल्लन सिंह)
सर्वानंद सोनेवाल
विरेंद्र कुमार
किंजरापु राम मोहन नायडू
प्रह्लाद जोशी
जुएल ओराम
गिरिराज सिंह
अश्विनी वैष्णव
ज्योतिरादित्य सिंधिया
भूपेंद्र यादव
गजेंद्र सिंह शेखावत
अन्नपूर्णा देवी
किरेन रिजिजू
हरदीप सिंह पूरी
मनसुख मांडविया
किशन रेड्डी 
चिराग पासवान
सीआर पाटिल