Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

नवाबी खानदान से ताल्लुक फिर भी स्ट्रगल से सुपरस्टार बने इरफान खान

इरफान खान वो नाम जिसकी पहचान आज बॉलीवुड के सबसे फाइनेस्ट एक्टर्स में होती है. लेकिन इरफान को ये सफलता रातों रात नहीं मिली बल्कि इसके पीछे का राज केवल उनकी जी तोड़ मेहनत है.

नवाबी खानदान से ताल्लुक फिर भी स्ट्रगल से सुपरस्टार बने इरफान खान

इरफान खान वो नाम जिसकी पहचान आज बॉलीवुड के सबसे फाइनेस्ट एक्टर्स में होती है. लेकिन इरफान को ये सफलता रातों रात नहीं मिली बल्कि इसके पीछे का राज केवल उनकी जी तोड़ मेहनत है. जयपुर के एक लोवर मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखने वाले इरफान को बॉलीवुड में अपना मुकाम अपनी जी तोड़ मेहनत और उनके व्यवहार से मिली है. जयपुर में पुराने शहर में जन्में इरफान के पिता का नाम यासीन और मां का नाम सईदा बेगम था. इरफान खान के तीन भाई बहन हैं. उनके दो भाई आज भी जयपुर में रहते थे. उनकी बहन का नाम है रुकसाना और छोटे भाईयों के नाम हैं इमरान खान और सलमान खान. उनकी ननिहाल भी जयपुर से 100 किलो मीटर की दूरी पर टोंक में हैं.

बचपन से था पतंगबाजी और एक्टिंग का शौक

इरफान के करीबी बताते हैं कि बचपन से उनको एक्टिंग का खुमार था. साथ ही साथ पतंगबाजी में भी उनकी दिलचस्पी हुआ करती थी. अक्सर वो जयपुर में पतंगबाजी के लिए जाया करते थे. साथ ही क्रिकेट का भी उन्हें काफी शौक था. उनके करीबियों का कहना है कि क्रिकेट खेलने के लिए अक्सर वो स्कूल के बाद ही निकल जाते थे.

 पुश्तैनी काम की जगह एक्टिंग को चुना

इरफान खान के परिवार में टायर का बिजनेस होता था, परिवार में सभी यही चाहते थे कि इरफान भाई बहनों में बड़े हैं इसलिए वो भी पारिवारिक काम को ही संभालें. लेकिन इरफान का तो पहला प्यार ही एक्टिंग था. जुनून ऐसा कि एक्टिंग के लिए कुछ भी कर गुजरें इसी के चलते उन्होंने जयपुर में अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की इसीलिए उन्होंने रवींद्र मंच ज्वाइन किया और अपने फिल्मी सफर की शुरूआत की. अपने हुनर को और तराशने के लिए इरफान दिल्ली चले गए और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया और यहीं से शुरू हुआ उनके सुपरस्टार बनने का सफर. इसके बाद इरफान ने टीवी, बॉलीवुड और हॉलीवुड में भी काम किया और हर किसी को अपनी एक्टिंग का दीवाना बना दिया. लेकिन वो कहते हैं न कि हर सफल आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है. इसी बात को सार्थक करती हैं इरफान की पत्नी सुतपा सिकंदर जिन्होंने हर परिस्थिति में इरफान का हाथ थामे रखा.

नवाब खानदान से था ताल्लुक

जयपुर के पास टोंक से इरफान का गहरा नाता था. टोंक में इरफान खान का ननिहाल है और यहीं पर इरफान का बचपन बीता है. उनके करीबियों ने जानकारी दी है कि इरफान के वंशज टोंक के नवाब खानदान से ही आते हैं. टोंक के ऐतिहासिक इबादुल्लाह खान की कचहरी में नवाब खानदान के वंशज रहते हैं और यहीं इरफान खान के पूर्वज भी रहते थे.