Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अगर आप भी करते है लेट नाइट डिनर तो हो जाइये सावधान! इन पांच बीमारियों को मिल रही दावत

Late Night Dinner is Dangerous: लेट नाइट डिनर करना हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है। देर रात खाना खाने से हम तमाम तरह की बीमारियों को दावत देते है।

अगर आप भी करते है लेट नाइट डिनर तो हो जाइये सावधान!  इन पांच बीमारियों को मिल रही दावत

Late Night Dinner is Dangerous: रात के वक्त देर से डिनर करना एक आम बात है। ज्यादातर लोगों का डिनर लेट नाइट ही होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देर रात खाना खाने से हम कितनी बीमारियों को दावत देते हैं।अगर नहीं तो इस खबर को आप पूरा जरूर पढ़ियेगा।

लेट नाइट डिनर है कितना खतरनाक

लेट नाइट डिनर करना हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक हैं। मोटापे से लेकर मेंटल हेल्थ तक इसका असर पड़ता है। भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग समय पर खाना खाने में ध्यान नहीं देते लेकिन ये काफी ज्यादा खतरनाक है। लेट नाइट डिनर करने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। सेहत के लिहाज से लेट नाइट डिनर करना बिलकुल भी सही नहीं है। आमतौर पर हेल्थ एक्सपर्ट सोने से 3 घंटे पहले भोजन करने की सलाह देते हैं।

लेट नाइट डिनर से होता है मोटापा

रात को देर से डिनर करने से हम मोटापे और उससे जुड़ी कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। दऱअसल लेट नाइट डिनर से कैलोरी बर्निंग का प्रॉसेस धीमा हो जाता है, क्योंकि लोग अक्सर खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं। इससे शरीर में कैलोरी का डिपॉजिट बढ़ने लगता है जो फैट के रूप में बढ़ता है। इसका नतीजा ये होता है कि लोगों में मोटापा और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं जैसे दिल की बीमारियां और हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क बढ़ जाता है।

मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

देर रात भोजन करने से पाचन प्रक्रिया सक्रिय रहती है, जिससे शरीर पूरी तरह से आराम नहीं कर पाता। इससे नींद टूटने की संभावना बढ़ जाती है, और इंसान अगले दिन तरोताजा महसूस नहीं करता।  नींद की कमी से मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जैसे कि तनाव, चिंता और डिप्रेशन बढ़ता है।

इनडाइजेशन पर असर

देर से डिनर करने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर काफी बुरा असर पड़ता है। नाइट ऑवर्स में बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है, जिससे भोजन को पचाने में दिक्कत होती है। अगर खाना पूरी तरह से नहीं पच पाता, तो यह गैस, अपच, और एसिडिटी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। पेट की ये परेशानी नींद में भी बुरा असल डाल सकती है, जिससे स्लीप क्वालिटी पर काफी बुरा असर पड़ता है।

हार्मोनल इम्बैलेंस का खतरा

देर रात को भोजन करने का एक बड़ा नुकसान है हार्मोनल इम्बैलेंस। शरीर में मेलाटोनिन और इंसुलिन जैसे हार्मोन नींद और डाइजेस्टिव प्रॉसेस को कंट्रोल करते हैं। लेट नाइट डिनर से इन हार्मोनों का उत्पादन असंतुलित हो सकता है, जिससे बॉडी फंक्शंस में रुकावट आ सकती है। इस दौरान लोगों को थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है।

डायबिटीज का खतरा

जो लोग रात को काफी देर से खाना खाते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है, साथ इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी कमी आती है. इसके कारण आपको टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क भी बढ़ जाएगा।