Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Sawan Somwar 2024: पहले सोमवार को रात 2.30 खुले महाकाल के कपाट, दर्शन के लिए भक्तो की भारी भीड़

Sawan Somwar 2024: आज से सावन के पावन महीने की शुरूआ हो गई. 22 जुलाई से 19 अगस्त तक सावन का महीना रहेगा. सावन के पहले सोमवार में मंदिरों के बाहर शिव भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है.

Sawan Somwar 2024: पहले सोमवार को रात 2.30 खुले महाकाल के कपाट, दर्शन के लिए भक्तो की भारी भीड़

सवान महीने की शुरूआत आज से हो गई, ये पूरा महीना भगवान शिव का माना जाता है. मंदिरों में लोगों का पूजा करने के लिए आने का सिलसला शुरू हो गया है. बारह ज्योतिर्लिंग में से एक महाकाल मंदिर में भी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है. महाकार मंदिर के कपाट सोमवार रात 2.30 भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिए गए. मंदिर के पुजारी बाबा महाकाल की भस्म आरती की. 

सावन के पहले सोनवार को शाम 4 बजे बाबा की पहली सवारी निकलेंगी. आपको बता दे किं महाकाल मंदिर में जल्दी दर्शन के लिए 250 रूपये की टिकट लगेगी. भक्तों को मंदिर में प्रवेश गेट नंबर 1 और 4 से दिया जाएगा. 

कांवड़ियो के लिए विशेष इतंजाम

वीआईपी भक्तों को दर्शन करने के लिए बेगम बाग मार्ग पर स्थित नीलकंठ द्वार से एंट्री मिलेंगी. रविवार और सोमवार को आने वाले कांवड़ यात्री सामान्य दर्शनार्थियों के साथ कतार में लगकर भगवान का जलाभिषेक कर सकेंगे। साथ ही मंगलवार से शुक्रवार के बीच में जितने भी कावंड यात्री होंगे उन्हें स्पेशल सुविधा मिलेगी और मंदिर के गेट नंबर 4 से प्रवेश दिया जाएगा।

पहले सोमवार का महत्व

हिंदू धर्म में सावन के पहले सोमवार का विशेष महत्व है. इसे 'सावन सोमवार' या 'श्रावण सोमवार' कहा जाता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है और उनकी कृपा मिलती है