Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

77 सालों में पहली बार भारत में होगा वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन का आयोजन, बैठक में 150 देशों के 2000 डिलीगेट्स लेंगे हिस्सा

World heritage convention: भारत में पहली बार वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन का आयोजन किया जा रहा है. मोदी सरकार 3.0 का ये पहला बड़ा इवेंट है. इसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे.

77 सालों में पहली बार भारत में होगा वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन का आयोजन, बैठक में 150 देशों के 2000 डिलीगेट्स लेंगे हिस्सा

World heritage convention: भारत में पहली बार राजधानी दिल्ली में भारत मंडपम में वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन का आयोजन किया जा रहा है. पीएम 21 जुलाई को इसका उद्घाटन करेंगे. वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी की बैठक में 150 देशों के 2000 डिलीगेट्स शामिल होंगे. इस कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ने इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई है. मोदी सरकार 3.0 में संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया,‘भारत मंडपम में कन्वेंशन के साथ रेलवे, हेरिटेज, हैंडीक्राफ्ट जैसी कई प्रदर्शनी भी लगाई जाएंगी. एलोरा, कैलाश जैसे कई पुरातात्विक स्थल के डिजिटल डोम बनाए जांएगे. जिससे यहां आने वाले लोगों को इनके बारे में पूरी जानकारी मिल सके’

तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने के बाद पहला इवेंट

शेखावत ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनने के बाद ये पहला मेगा इवेंट हो रहा है. हम देश की विरासत का सम्मान करके और विकास करेंगे. G-20 के बाद भारत सरकार का यह पहला मेगा इवेंट है. अब तक 1 हजार 199 धरोहरों को संरक्षित करने के लिए चिन्हित किया गया है.

पहली बार भारत कर रहा है अध्यक्षता

शेखावत ने बताया कि भारत वर्ल्ड गवर्निंग कमेटी का सदस्य है. पहली बार वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन भारत की अध्यक्षता में हो रहा है. भारत के प्रधानमंत्री इसमें यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल होंगे. विश्व धरोहर समिति का सत्र भारत को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, स्थलों के रख-रखाव और भारत द्वारा विरासत को दी जाने वाली प्राथमिकता को प्रदर्शित करने का अवसर देगा. इस सत्र से पहले सरकार ने एक लोक कला परियोजना शुरू की है.