Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

INDIA ने बिगाड़ा NDA का खेल, लोकसभा स्पीकर की कुर्सी को लेकर फंसा पेंच!

Lok Sabha Speaker: लोकसभा चुनाव के बाद अब स्पीकर पद की कुर्सी को लेकर लगातार सस्पेंस बरकरार है। ऐसे में विपक्षी दल यानी की इंडिया गठबंधन एनडीए का खेल बिगाड़ने की पूरी कोशिश में है।

INDIA ने बिगाड़ा NDA का खेल, लोकसभा स्पीकर की कुर्सी को लेकर फंसा पेंच!

Lok Sabha Speaker: लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में नई सरकार का गठन हो चुका है। कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ले ली है। मंत्रालयों का बंटवारा हो चुका है और नए मंत्रियों ने चार्ज भी संभाल लिया है। देखा जाये तो नई सरकार गठन के मोर्चे पर लगभग सभी काम पूरे हो चुके हैं लेकिन अभी भी एक बेहद ही अहम और महत्वपूर्ण काम बाकी है और वो है लोकसभा स्पीकर का चुनाव। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने की संभावनाएं हैं और इस दौरान 26 जून को नए स्पीकर का चुनाव होना है।

बीजेपी के लिये बड़ी मुसीबत

बीजेपी हर हाल में स्पीकर की कुर्सी अपने पास रखना चाहती है और इसके लिए एनडीए के सहयोगी दलों से बात करने की जिम्मेदारी पार्टी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दी है। 24 जून से शुरू हो रहे संसद के सत्र के लिए राजनाथ सिंह के घर बैठक भी हुई।संसद सत्र कैसे चले इसको लेकर मंथन हुआ।लेकिन सबकी निगाहें इस ओर है कि बीजेपी किसे स्पीकर बनाएगी और डिप्टी स्पीकर कौन होगा ?

JDU को मिलेगा मौका

जदयू ने स्पीकर पद को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है।जदयू के प्रवक्ता केसी त्यागी का कहना है कि गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी का हक स्पीकर पद पर होता है। एनडीए में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, ऐसे में स्पीकर पद पर बीजेपी का हक है। हम इसे लेकर एकदम स्पष्ट हैं और एनडीए को किसी तरह से कमजोर नहीं करना चाहते।

किसे मिलेगा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का पद

हालांकि, बीजेपी में ऐसा देखा जाता है कि जिनके नाम चर्चा में आते हैं, उनके नाम लिस्ट में कहीं नहीं होते। बल्कि चौंकाने वाले नाम सामने आते हैं। ऐसे में स्पीकर के नाम को लेकर अभी सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी आपको बता दें की लोकसभा के स्पीकर पद के लिये ओम बिरला का नाम और डिप्टी स्पीकर पद के लिये डी पुरंदेश्वरी का नाम लिस्ट में आगे है।

TDP और JDU को मिला बड़ा ऑफर

विपक्ष TDP और JDU को बड़ा ऑफर दे रहा है। वहीं संजय राउत पहले ही कह चुके हैं कि अगर टीडीपी उम्मीदवार उतारती है तो इंडिया गठबंधन समर्थन करेगा। लोकसभा में बात अगर नंबर गेम की हो, तो NDA के पास 293 सांसदों का समर्थन है। वहीं, इंडिया गठबंधन के पास सिर्फ 233 सांसदों का समर्थन है।