Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल 2024: एग्जिट पोल में बीजेपी को प्रचंड जीत, सच हुई पीएम मोदी का बात, विपक्ष की बढ़ी चिंता

लोकसभा चुनाव के सातों चरणों के मतदान पूरे हो गये. जिसके बाद 1 जून की शाम को आखिरी चरण के मतदान के बाद कई न्यूज चैनलों और एजेंसियों ने एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए.

लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल 2024: एग्जिट पोल में बीजेपी को प्रचंड जीत, सच हुई पीएम मोदी का बात, विपक्ष की बढ़ी चिंता

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान की प्रक्रिया पूरे होते ही. कई न्यूज चैनलों और एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल जारी कर दिए. जिसमें से तीन में पीएम मोदी का बात सच होती नजर आ रही है. सभी एग्जिट पोल में बीजेपी को प्रचंड मिलती दिख रही है. इसके हिसाब से एनडीए सरकार एक बार फिर से सत्ता में वापसी करती दिखाई दे रही है. 4 जून को सुबह 6 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी है. उससे पहले एग्जिट पोल ने देश के मूड के बारे में बताया दिया है. बीजेपी 2019 का परिणाम दोहराते नजर आ रही है. 

एबीपी सी वोटर ने भी एनडीए के लिए 353 से 383 सीटों का अनुमान लगाया है. वहीं एनडीटीवी के महापोल में एनडीए को 357 जीतें दी गई हैं. स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स और इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में एनडीए को 400 पार बताया गया है. रिपब्लिक भारत ने एनडीए को 353 से 365 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं इंडिया गठबंधन 133 सीटों के आसपास सिमट सकता है. इसके अलावा इंडिया टीवी ने भी एनडीए को 371 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के सर्वे में एनडीए 400 का आंकड़ा पार कर रहा है.

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजेॉ

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि एनडीए 353 सीटें लाया थी. वहीं कांग्रेस ने 52 सीटें जीती थी. टीएमसी को 22 सीटों पर जीत मिली थी. जेडीयू को 16 सीटें और समाजवादी पार्टी को मात्र पांच सीटें मिली थीं. बीएसपी को यूपी में 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. एग्जिट पोल सही साबित हुए तो बीजेपी 2019 वाली जीत दोहरा सकती है. 

 कांग्रेस की वर्चुअल बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे अपने प्रत्याशियों के साथ वर्चुअल बैठक कर रहे हैं. इसके बाद वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे. आपको बता दें कि शनिवार को इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खरगे दावा किया था कि विपक्षी गठबंधन 295 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहा है.