Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Onion Price: 4 मई से पहले खरीद लें प्याज, वर्ना चुकानी पड़ेगी ज्यादा कीमत, होने जा रहा है ये बदलाव

Export Duty: भारत सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए इसके निर्यात (export) पर पाबंदियों को बरकरार रखा है। सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगी पूरी तरह से रोक को भले ही हटा दिया है, लेकिन फिर से भारी-भरकम निर्यात शुल्क (export duty) लगाने का फैसला लिया गया है।

Onion Price: 4 मई से पहले खरीद लें प्याज, वर्ना चुकानी पड़ेगी ज्यादा कीमत, होने जा रहा है ये बदलाव
Image Credit:Pexels

Onion Price: भारत सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए इसके निर्यात (export) पर पाबंदियों को बरकरार रखा है। सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगी पूरी तरह से रोक को भले ही हटा दिया है, लेकिन फिर से भारी-भरकम निर्यात शुल्क (export duty) लगाने का फैसला लिया गया है।

Onion  Export पर लगेगा इतना शुल्क

सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40% एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाने का फैसला लिया है। सरकार ने सबसे पहले पिछले साल अगस्त में प्याज के निर्यात पर 40% निर्यात शुल्क लगाने का फैसला लिया गया था। सरकार ने पिछले साल घरेलू बाजार में प्याज की कीमतें बेतहाशा बढ़ जाने के बाद यह फैसला लिया था।

आज से लागू हुए ये बदलाव

प्याज के साथ-साथ कुछ अन्य एग्री कमॉडिटीज (Agri Commodities) के मामले में भी सरकार ने व्यापार को लेकर नीतियों में कुछ बदलाव किया है। सरकार ने देसी चना को 31 दिसंबर 2025 तक के लिए आयात शुल्क (Import duty) से छूट प्रदान किया है। इसी तरह पीली मटर पर आयात शुल्क की छूट को 31 अक्टूबर 2024 तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि बयान में कहा गया है कि ये सारे बदलाव आज यानी 4 मई से लागू हो गए हैं।