Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

मुस्लिमों का मसीहा बना एनडीए के ये ताकतवार नेता, मोदी शाह को भी छोड़ा पीछे!

लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद बीजेपी की मुश्किलें काफी बढ़ गई। बीजेपी को कम बहुमत मिलने से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए के सहयोगी दलों की भूमिका काफी अहम हो गई है।इनमें भी तेलुगु देशम पार्टी के चंद्रबाबू नायडू और जनता दल यूनाइटेड के नीतीश कुमार का रोल काफी अहम है।

मुस्लिमों का मसीहा बना एनडीए के ये ताकतवार नेता, मोदी शाह को भी छोड़ा पीछे!

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने बीजेपी के लिये मुसीबत बढ़ा दी है। 400 पार का नारा देने वाली भाजपा सरकार 300 का आंकड़ा भी पार करने में फेल साबित हो गई। ऐसे में एनडीए के घटक दलों की भूमिका बढ़ गई है और टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू किंगमैकर के तौर पर देखे जा रहे हैं।

एनडीए के ताकतवर नेता बने चंद्रबाबू नायडू

टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू अब एनडीए के दूसरे सबसे ताकतवर नेता बन गए हैं। लोगों की नजरें अब इस बात पर है की वो अपनी पार्टी के लिये क्या-क्या हिस्सेदारी मांगेंगे। साथ ही मुसलमानों के लिये जो उन्होनें इतने बड़े-बड़े वादे किये थे, क्या नायडू उसे पूरा कर पायेंगे।जानकारी के मुताबिक आंध्रप्रदेश में लोकसभा चुनाव टीडीपी, जनसेना और भाजपा ने मिलकर एनडीए के बैनर तले लड़ा था लेकिन गठबंधन के चुनावी घोषणापत्र में मुसलमानों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का उल्लेख नहीं किया गया है। जबकि घोषणापत्र जारी होने से दो दिन पहले चंद्रबाबू ने इसकी घोषणा की थी।

नायडू के ‘सुपर सिक्स’ ने किया कमाल

टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के घोषणापत्र का मुख्य आकर्षण "सुपर सिक्स" था जिसमें 19 से 59 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं के लिए 1,500 रुपये मासिक पेंशन, युवाओं के लिए 20 लाख नौकरियां या 3,000 रुपये मासिक बेरोजगारी सहायता और महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा शामिल है।

मुस्लिमों के लिये मसीहा बनेंगे नायडू?

टीडीपी प्रमुख मुसलमानों के लिये मसीहा बन पायेंगे या नहीं ये सवाल इसलिये है क्योंकि 28 अप्रैल को उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक वीडियो संदेश जारी किया था,जिसमें उन्होनें कहा था कि"आज मुसलमानों में गरीबी बहुत अधिक है। ऐसे समय में उनकी मदद करना हमारी जिम्मेदारी है। इस क्रम में हम मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत आरक्षण बचाएंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है।"

 हज यात्रियों की मदद के लिये आगे आये नायडू

चंद्रबाबू नायडू ने अपनी घोषणा में ये भी वादा किया था की वो आंध्र प्रदेश में एनडीए के सत्ता में आते ही मक्का जाने वाले हर मुस्लिम को एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता देंगे ।इसके अलावा नायडू ने ये भी कहा कि टीडीपी पहले भी एनडीए का हिस्सा थी, लेकिन उसने कभी भी समुदाय के साथ किसी भी तरह का अन्याय नहीं होने दिया। उन्होंने याद दिलाया कि टीडीपी ने हैदराबाद में एक उर्दू विश्वविद्यालय की स्थापना की थी और हज हाउस भी बनवाए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि जगन रेड्डी की वाईएसआरसीपी सरकार ने पिछले पांच सालों में एक भी मस्जिद बनवाने की कोशिश नहीं की। नायडू ने कहा था कि मुस्लिम समुदाय अपने भरोसे, साहस और कड़ी मेहनत में विश्वास के लिए जाना जाता है।