Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कौन हैं प्रीति सूदन? नए यूपीएससी अध्यक्ष की हो रही हर जगह चर्चा

सूदन जो वर्तमान में यूपीएससी के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं, गुरुवार को अपनी नई भूमिका ग्रहण करेंगी। 29 जुलाई, 2024 के आदेश के अनुसार, वह 1 अगस्त, 2024 से अध्यक्ष के रूप में काम करेंगी। उनका कार्यकाल अगली सूचना तक या 29 अप्रैल, 2025 तक (जो भी पहले हो) जारी रहेगा।

कौन हैं प्रीति सूदन? नए यूपीएससी अध्यक्ष की हो रही हर जगह चर्चा

इस महीने की शुरुआत में मनोज सोनी के इस्तीफे के बाद प्रीति सूदन को आधिकारिक तौर पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में इस निर्णय को औपचारिक रूप दिया गया।

इसे भी पढ़िये -

सूदन जो वर्तमान में यूपीएससी के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं, गुरुवार को अपनी नई भूमिका ग्रहण करेंगी। 29 जुलाई, 2024 के आदेश के अनुसार, वह 1 अगस्त, 2024 से अध्यक्ष के रूप में काम करेंगी। उनका कार्यकाल अगली सूचना तक या 29 अप्रैल, 2025 तक ( जो भी पहले हो) जारी रहेगा।

कौन हैं प्रीति सूदन?
प्रीति सूदन आंध्र प्रदेश कैडर से 1983 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। सार्वजनिक सेवा में उनकी व्यापक पृष्ठभूमि रही है और उन्होंने अपने पूरे करियर में कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है।

सबसे विशेष रूप से, उन्होंने तीन वर्षों तक केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में कार्य किया। जुलाई 2020 में उनका कार्यकाल समाप्त हुआ। यूपीएससी के शीर्ष पद पर उनकी नियुक्ति उनके विशिष्ट करियर में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

मनोज सोनी का इस्तीफा
आधिकारिक आदेश 31 जुलाई, 2024 से प्रभावी यूपीएससी अध्यक्ष पद के लिए मनोज सोनी के इस्तीफे की स्वीकृति की भी पुष्टि करता है। सोनी ने 4 जुलाई, 2024 को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। प्रीति सूदन के भूमिका में आने के बाद अब नेतृत्व में परिवर्तन हो गया है।