Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

पश्चिम बंगाल ट्रेन हादसे का जिम्मेदार कौन? जांच में सामने आई ये बड़ी वजह!

Train Accident Investigation : पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास हुई रेल दुर्घटना में कई लोगों की जान चली गई, वहीं कई यात्री गंभीर रूप से घायल हो गये। जो जिंदगी और मौत के बीच लड़ रहे है। बड़ा सवाल ये है की आखिर ट्रेन हादसे का जिम्मेदार कौन है। शुरूआती जांच में अब ये भी साफ हो चुका है।

पश्चिम बंगाल ट्रेन हादसे का जिम्मेदार कौन?  जांच में सामने आई ये बड़ी वजह!

Train Accident Investigation: पश्चिम बंगाल में 17 जून को एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ। यहां ट्रैक पर खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन को पीछे से तेज गति से आ रही एक मालगाड़ी ने जोरदार टक्कर मारी है, इस हादसे में कई यात्रियों की मौत हो गई, जबकी कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। वहीं ट्रेन हादसे को लेकर शुरूआती जांच की गई, जिसमें ये साफ हुआ की इस ट्रेन हादसे का जिम्मेदार कौन है। और इसके पीछे की असली वजह क्या है। जिसने बेगुनाहों की जिंदगियां छीन ली।

ट्रेन हादसे की शुरूआती जांच में सामने आई ये बड़ी वजह

रेल दुर्घटना की शुरुआती जांच में नेविगेशन सिग्नल फेल होने के दौरान स्टैंडर्ड प्रोसीजर फॉलो नहीं करने को बड़ा कारण बताया गया। इस ट्रेन हादसे में 9 लोगों की मौ​त हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए। इससे महत्वपूर्ण सवाल उठता है कि जब ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम में खराबी आती है, तो ट्रेनें कैसे चलती हैं? रेलवे अधिकारियों के अनुसार, बंगाल में जिस रूट पर दुर्घटना हुई उस पर सुबह से ही ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम में खराबी थी।

रिपोर्ट में हुआ खुलासाो

एक रिपोर्ट के मुताबिक आधिकारिक दस्तावेजों और ओपन-सोर्स डेटा से पता चलता है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकराने वाली मालगाड़ी के लोको पायलट ने इस तरह की स्थिति के लिए रेलवे द्वारा बनाए गए स्टैंडर्ड प्रोसीजर का उल्लंघन किया और ट्रेन को निर्धारित सीमा से अधिक गति से चलाया।. इस घटना की व्यापक जांच चल रही है।