Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

गर्मी के मौसम में अपनाएं राहत वाला फैशन

गर्मियां अपने पूरे शबाब पर हैं. ये मौसम ही कुछ ऐसा है कि ज्यादा तामझाम वाले कपड़े काटने को दौड़ते हैं और मन करता है कि ऐसे हल्के- फुल्के कपड़े पहने जाएं जो गर्मी में भी ठंडक का एहसास कराते रहें.

गर्मी के मौसम में अपनाएं राहत वाला फैशन

गर्मियां अपने पूरे शबाब पर हैं. ये मौसम ही कुछ ऐसा है कि ज्यादा तामझाम वाले कपड़े काटने को दौड़ते हैं और मन करता है कि ऐसे हल्के- फुल्के कपड़े पहने जाएं जो गर्मी में भी ठंडक का एहसास कराते रहें. इसलिए ज्यादातर महिलाएं और युवतियां गर्मियों में घर पर पाजामा, शॉर्ट्स और टी-शर्ट्स पहनना पसंद करती हैं. लेकिन घर से बाहर निकलते समय फिर वही उलझन सामने खड़ी हो जाती है कि हर बार नया क्या पहना जाए. हालांकि जींस, टी-शर्ट और समर ड्रेसेज गर्मियों में महिलाओं के कुछ पसंदीदा विकल्प हैं, लेकिन हर मौके पर इन्हें नहीं पहना जा सकता है. वैसे ज्यादा परेशानी उन महिलाओं को होती है जो वेस्टर्न वियर की जगह पारंपरिक कपड़ों को तरजीह देती हैं क्योंकि सलवार सूट या साड़ी जैसे परिधानों को स्टाइल करना अकसर दुविधा वाला काम लगता है. लेकिन फैशन एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मियों के लिहाज से अपना देसी एथनिक स्टाइल वेस्टर्न वियर पर भारी पड़ता है. बस, आपको सही स्टाइलिंग के टेक्नीक्स पता होने चाहिए.

हल्के काम वाली कुर्ती
गर्मियों के मौसम में हल्के मिरर वर्क या रेशम की कढ़ाई वाली कुर्तियों का कोई मुकाबला नहीं है. कॉटन और शिफॉन जैसे हल्के फैब्रिक से बनी कुर्तियां क्रॉप पैंट से लेकर प्लाजो तक हर तरह के लोअर के साथ सुंदर लगती हैं.

खूबसूरत लगेगा कफ्तान
ढीले-ढाले चोगेनुमा कफ्तान चिलचिलाती गर्मी के मौसम को भी बेहद हसीन और खुशगवार बना सकते हैं. इनकी खास बात यह है कि हर फिगर की महिलाएं इन्हें बड़े आराम से पहन सकती हैं. फिर चाहे किसी गेट-टुगेदर में जाना हो या दोस्तों के संग शॉपिंग करने जाना हो. काफ्तान आपके लुक को काफी स्टाइलिश बना देता है.

पटियाला सलवार का टशन
एथनिक वियर का जिक्र बिना पटियाला सलवार सूट के पूरा हो ही नहीं सकता है. सलवार सूट पहनने वाली महिलाओं के वॉर्डरोब में कम से कम एक पटियाला स्टाइल सलवार सूट तो होता ही है. सामान्य सलवार से कहीं ज्यादा खुली और चुन्नटों वाली पटियाला सलवार पहनने में बेहद आरामदायक होती है. शॉर्ट कुर्ती और फुलकारी के दुपट्टे के साथ पटियाला सलवार सूट आपको पार्टी के लिए तैयार कर देगी.

साड़ी में भी लगेंगी खूबसूरत

कुछ महिलाओं को साड़ी पहनना तो बहुत भाता है, लेकिन गर्मियों का बढ़ता तापमान उनके हौसले पस्त कर देता है. लेकिन हर मौसम में साड़ी पहनने वाली महिलाएं बताती हैं कि गर्मियों के मौसम में साड़ी विशेषरूप से आरामदायक लगती है. कॉटन, शिफॉन, जॉर्जेट से बनी साड़ियां गर्मियों में खासी पसंद की जाती हैं. इनके साथ कट स्लीव्स, बैकलेस या हॉल्टर नेक जैसे ब्लाउज ना केवल देखने में खूबसूरत लगते हैं बल्कि तन को भी ठंडा रखते हैं.

पेस्टल शेड्स का जादू
हम सभी जानते हैं कि गहरे रंग गर्मी को सोख के लेते हैं, इसलिए सर्दी के मौसम में काले, नीले और चटख लाल जैसे गाढ़े रंग ज्यादा पहने बार जाते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसे रंगों का चुनाव करना चाहिए जो तन के साथ-साथ आंखों को भी ठंडक पहुंचाए. इस लिहाज से गर्मी के मौसम में सेज, सी ग्रीन, आसमानी, क्रीम और बेबी पिंक जैसे सौम्य रंग ज्यादा पहनने चाहिए.

प्रिंट्स और पैटर्न्स का मेल
एथनिक वियर में पारंपरिक प्रिंट जैसे बंधेज, इकत, मधुबनी और फूल पत्तियों वाले प्रिंट्स बेहद आकर्षक लगते हैं. इन प्रिंट्स की खास बात यह है कि चटख रंग के बेस कलर पर कॉन्ट्रास्ट में ऐसे प्रिंट्स की छपाई बेहद खूबसूरत लुक देती है. इसी प्रकार ज्योमेट्रिक पैटर्न्स से लेकर ट्राइबल आर्ट तक सभी कुछ एथनिक समर वियर में बखूबी फबता है.

कैसी हो ज्वेलरी ?
गर्मी के मौसम में तामझाम वाली ज्वेलरी पहनकर परेशान होने की बजाय बेहतर होगा कि हल्की ज्वेलरी ही पहनी जाए. जैसे ऑफिस जाते समय कोई पतली सी चेन और कानों में हल्के ईयर रिंग्स काफी रहेंगे. वहीं, किसी समारोह में जाते समय स्टेटमेंट ज्वेलरी जैसे स्टेटमेंट नेकलेस या ईयर रिंग्स आदि आपके पार्टी लुक को पूरा करने में मदद करेंगे.