Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

OYO रूम या किसी भी होटल में अपना आधार कार्ड देने से पहले करें ये काम, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

जब भी आप OYO के किसी कमरे या होटल में जाते हैं, तो चेक-इन के समय आपसे आपका आधार कार्ड मांगा जाता है। आप वेरिफिकेशन के लिए अपने ओरिजिनल आधार कार्ड की कॉपी या फोटो भेजते हैं।

OYO रूम या किसी भी होटल में अपना आधार कार्ड देने से पहले करें ये काम, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

अगर आप भी अपने पार्टनर या परिवार के साथ होटल में रुकते समय अपना आधार कार्ड देते हैं तो यह खबर आपके लिए है। ओयो होटल के कमरे के रिसेप्शन पर अपना आधार कार्ड देने से पहले ऐसा करना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़िये - 

जब भी आप OYO के किसी कमरे या होटल में जाते हैं, तो चेक-इन के समय आपसे आपका आधार कार्ड मांगा जाता है। आप वेरिफिकेशन के लिए अपने ओरिजिनल आधार कार्ड की कॉपी या फोटो भेजते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कदम आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है? आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है और आपका निजी डेटा चोरी हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपना आधार कार्ड देने से पहले सावधान रहना चाहिए और ऐसी जगहों पर अपना मास्क्ड आधार कार्ड  देना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि ये कौन सा आधार कार्ड है? परेशान न हों, यहां हम आपको बताएंगे कि मास्क्ड आधार कार्ड क्या है और आप इसे कैसे बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड और मास्क्ड आधार कार्ड 
आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसके बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं और न ही बैंक खाता खोल सकते हैं। इतना ही नहीं, आपके ज़्यादातर काम आधार कार्ड के ज़रिए ही होते हैं। ज़ाहिर सी बात है कि ये सभी काम महत्वपूर्ण हैं, तो इस पर लिखी गई जानकारियाँ कितनी महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में आधार कार्ड शेयर करने से पहले आपको धोखाधड़ी और ठगी से बचने के बारे में ज़रूर सोचना चाहिए।

मास्क्ड आधार कार्ड की बात करें तो यह सामान्य आधार कार्ड का एक गुप्त संस्करण है। इसमें आधार नंबर के पहले 8 नंबर छुपे रहते हैं और केवल अंतिम 4 नंबर दिखते हैं। यह नंबर तब छिपा रहता है और सुरक्षित हो जाता है जब आप अपना आधार विवरण साझा करते हैं। अब सवाल यह उठता है कि आप इसे कहां से प्राप्त करेंगे? मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया वैसी ही है जैसे आप आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे पढ़ें।

मास्क्ड आधार कार्ड कैसे करें डाउनलोड

  • इसके लिए सबसे पहले Uidai की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद डाउनलोड आधार सेक्शन में जाकर 'माई आधार' के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा लिखने के बाद सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इस ओटीपी को भरें और वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको यहां डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • डाउनलोड होने के बाद एक चेकबॉक्स दिखेगा, जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपको मास्क्ड आधार चाहिए? तो इस पर टिक करें।
  • आपका मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा, ध्यान रहे कि यह प्रक्रिया यहां पूरी नहीं होती। डाउनलोड किए गए मास्क्ड आधार कार्ड का पीडीएफ लॉक हो जाता है।
  • मास्क्ड आधार कार्ड का पीडीएफ खोलने के लिए अपने नाम के आगे चार शब्द लिखें।
  • उदाहरण के तौर पर, अगर आपका नाम ANKIT है तो इसमें पहले के चार शब्द ANKI होंगे, इसके बाद DOB YYYY भरें, इसके आगे अगर जन्मतिथि 1995 है तो पासवर्ड ANKI1995 होगा।

मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल और कहां कर सकते हैं
आप ट्रेन से यात्रा करते समय मास्क्ड आधार कार्ड को एक दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप किसी भी होटल में बुकिंग/चेक-इन करते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इतना ही नहीं, इसका इस्तेमाल एयरपोर्ट पर भी किया जा सकता है।

दिल्ली के छतरपुर इलाके में एक होटल में बुकिंग के दौरान हमने उनसे पूछा कि क्या वे चेक-इन के समय आईडी वेरिफिकेशन के तौर पर मास्क्ड आधार स्वीकार करते हैं या नहीं, तो जवाब हां में था। ऐसे में यह भी संभव है कि कई होटल मास्क्ड आधार कार्ड की जगह ओरिजनल आधार कार्ड मांगते हों।

होटल के कमरों में लगे कैमरों से रहें सावधान
रिसेप्शन पर तो आपने मास्क लगा आधार कार्ड लेकर अपनी सुरक्षा का ख्याल रखा, लेकिन अब कमरे में घुसने के बाद भी सावधान रहें। कई बार कमरों में कैमरे लगे होते हैं, जिन्हें पहचान पाना आसान नहीं होता। आपकी निजी पलों को लीक किया जा सकता है, जिसके ज़रिए आपको ब्लैकमेल किया जा सकता है और बदले में आपसे कीमत चुकाने या कुछ गलत काम करने के लिए कहा जा सकता है। इससे बचने के लिए इन पाँच बातों का ध्यान रखें।

छिपे हुए कैमरों की पहचान ?
अपने आस-पास की हर जगह की जांच करें, जहाँ तक आप देख सकते हैं। स्मोक डिटेक्टर, दीवार घड़ियाँ/अलार्म घड़ियाँ, बिजली के आउटलेट जैसी हर चीज़ की जाँच करें। अगर आपको कुछ संदेह है, तो पास जाकर जाँच करें। दरअसल, कैमरे के लेंस छोटे होते हैं, उन्हें छिपाना आसान होता है, इसलिए आपको ध्यान से देखना होगा।
इसके बाद अपने कमरे की सारी लाइटें बंद कर दें, ध्यान से चारों तरफ देखें, अगर कहीं कैमरा है तो आपको दिख जाएगा। लेंस में लगी लाल या हरी लाइट झपकती है। इसके लिए आप अपने फोन के कैमरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा डिटेक्टर
जब भी आप किसी होटल में जाते हैं तो आप अपने साथ कैमरा डिटेक्टर भी ले जा सकते हैं, यह बहुत छोटा होता है। इसे आप ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से 3 से 4 हज़ार रुपए में खरीद सकते हैं।