Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Online Gaming बना कमाई का नया जरिया, 6 लाख से ऊपर कमा रहे हैं 60% गेमर्स

भारत में गेमिंग अब केवल मनोरंजन नहीं बल्कि एक संभावित करियर बन गया है। HP गेमिंग लैंडस्केप स्टडी 2023 के अनुसार, 63% गेमर्स इसे करियर के रूप में चुनने के लिए उत्सुक हैं और 60% से अधिक गेमर्स सालाना 6 लाख रुपये से अधिक की कमाई कर रहे हैं। 

Online Gaming बना कमाई का नया जरिया, 6 लाख से ऊपर कमा रहे हैं 60% गेमर्स

आज के समय में गेमिंग सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं रहा, बल्कि एक बेहतरीन करियर विकल्प बन गया है। पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी इस क्षेत्र में सक्रिय हैं और बड़ी सफलता हासिल कर रही हैं।

ये नहीं पढ़े-

गेमिंग की बढ़ती लोकप्रियता और इससे होने वाली कमाई ने इसे समाज में एक नई पहचान दी है। हाल ही में किए गए एचपी गेमिंग लैंडस्केप स्टडी सर्वे में यह बात सामने आई कि 63% गेमर्स अब गेमिंग को करियर के रूप में अपनाने के लिए एक्साइटेड हैं। यही नहीं, 10 में से 6 गेमर्स सालाना 6 लाख रुपये से अधिक की कमाई कर रहे हैं।

बढ़ते हुए अवसर और कमाई का नया जरिया

एक सर्वे के मुताबिक, अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही में ऑनलाइन गेमिंग से जीएसटी कलेक्शन 3,470 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो पिछली तिमाही के मुकाबले लगभग पांच गुना अधिक है। 15 शहरों में किए गए इस सर्वे में 3000 गेमर्स शामिल हुए, जिन्होंने बताया कि गेमिंग अब करियर बनाने का एक महत्वपूर्ण जरिया बन चुका है। उत्तर भारत के 52% गेमर्स ने ईस्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने की इच्छा जताई, जो इस बात का सबूत है कि लोग गेमिंग को अब सिर्फ एक शौक नहीं बल्कि करियर विकल्प के रूप में देख रहे हैं।

गेमिंग से बदलती सोच

सर्वे के अनुसार, 47% माता-पिता मानते हैं कि गेमिंग एक अच्छा कमाई का जरिया हो सकता है। पहले जहां माता-पिता गेमिंग को समय की बर्बादी मानते थे, वहीं अब वे इसे एक करियर के रूप में स्वीकार कर रहे हैं। गेमिंग कंपनियां जीतने वाले खिलाड़ियों को बड़ी रकम इनाम में देती हैं। भारत में कई गेमर्स नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर भाग लेकर प्रति टूर्नामेंट 5 लाख से 20 लाख रुपये तक कमा रहे हैं।

गेमिंग इंडस्ट्री में करियर बनाना

गेमिंग इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए स्किल डेवलपमेंट की बढ़ती मांग को देखते हुए 61% गेमर्स खुद को लगातार बेहतर बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं। इस इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्सेज उपलब्ध हैं। गेमिंग से जुड़ी लाइव स्ट्रीमिंग और यूट्यूब चैनल के जरिए भी अच्छी कमाई की जा सकती है। गेमर्स अपने चैनल पर लाइव गेम खेलकर दर्शकों को आकर्षित करते हैं और विज्ञापनों के जरिए कमाई करते हैं।