Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

ट्विस्ट एंड टर्न्स से भरी है डिप्टी सीएम दिया कुमारी की लव स्टोरी

राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी की लव स्टोरी काफी फिल्मी है.

ट्विस्ट एंड टर्न्स से भरी है डिप्टी सीएम दिया कुमारी की लव स्टोरी

राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी की लव स्टोरी काफी फिल्मी है. पहले तो किसी को इसकी भनक नहीं थी. लेकिन जब 1994 में राजकुमारी दीया कुमारी ने राजघराने के विरोध की वजह से दिल्ली के कोर्ट में चुपचाप एक आम आदमी नरेंद्र सिंह से शादी कर ली. इसके 2 साल बाद उन्होंने मां पद्मिनी देवी को अपनी शादी के बारे में बताया. जब ये बात सब को पता चली तो ये खबर पूरे देश में फैल गई.

दीया जयपुर के पूर्व महाराज सवाई भवानी सिंह और रानी पद्मिनी देवी की इकलौती संतान हैं. नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल और जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल से उन्होंने पढ़ाई की. आगे की पढ़ाई के लिए दीया लंदन चली गईं. बाद में जब दीया राजमहल के अकाउंट का काम देख रही थीं तो उनकी मुलाकात नरेंद्र सिंह से हुई. दीया के पति चार्टर्ड अकाउंटेंट थे. उस वक्त पढाई के सिलसिले में नरेंद्र सिंह ने एसएमएस म्यूजियम ट्रस्ट के अकाउंट सेक्शन में ज्वाइन किया था. उसके बाद उन्होंने अपना कंस्ट्रक्शन बिजनेस शुरू किया. पहली बार जब दीया महल में नरेंद्र सिंह से मिलीं तो उनकी सहजता और ईमानदारी से प्रभावित हुईं. परिवार की वजह से दीया ने नरेंद्र से रिश्ता खत्म करने की कोशिश की. लेकिन इसका कोई असर नहीं पड़ा. आखिरकार छह साल तक एकदूसरे को जानने के बाद 1994 में आर्य समाज तरीके से शादी कर ली. फिर इस शादी को कोर्ट में रजिस्टर कराया गया. दिया ने दो साल तक अपने पेरेंट्स को इस बारे में नहीं बताया. इसके बाद नवंबर 1996 में दिया ने अपनी मां को बताया कि उन्होंने शादी कर ली है. नरेंद्र के परिजनों की प्रतिक्रिया भी पॉजिटिव नहीं थी. कई उतार-चढ़ाव के बाद अगस्त 1997 को दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह की भव्य तरीके से शादी हुई. एक ही गोत्र का होने के कारण राजकुमारी दीया कुमारी और नरेंद्र कुमार सिंह की शादी का विरोध किया गया. लेकिन कहानी ने अलग ही मोड़ लिया, दोनों के बीच मनमुटाव हो गया और दोनों काफी समय तक अलग रहे.

कुछ समय बाद दीया और नरेंद्र सिंह ने फिर साथ रहना शुरू किया लेकिन फिर अलग हो गए. दोनों ने जयपुर के फैमिली कोर्ट में तलाक के लिए अर्जी दी. कोर्ट ने साल 2019 की शुरुआत में उनका तलाक कराया.

दिया और नरेंद्र के हैं दो बेटे और एक बेटी

राजकुमारी दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह के दो बेटे पद्मनाभ, लक्ष्यराज और एक बेटी गौरवी हैं. राजस्थान की डिप्टी सीएम होने के साथ दीया कुमारी अपनी पारिवारिक विरासत सिटी पैलेस और जयगढ़ किला समेत तमाम इमारतों और हेरिटेज के सरंक्षण का काम भी संभालती हैं.