Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजनीति में एंट्री और डिप्टी सीएम तक का सफर... फिल्मी है सचिन पायलट की स्टोरी

सचिन पायलट आज राजस्थान की राजनीति में केवल एक नाम नहीं हैं बल्कि वो चेहरा हैं जो सियासत में बहुत कुछ तय करते हैं.

राजनीति में एंट्री और डिप्टी सीएम तक का सफर... फिल्मी है सचिन पायलट की स्टोरी

राजस्थान की राजनीति हमेशा से सुर्खियों में रही है और उससे भी ज्यादा सुर्खियों में रहते हैं सियासतदान... इन्हीं में से एक शख्सियत है सचिन पायलय. सचिन पायलट आज राजस्थान की राजनीति में केवल एक नाम नहीं हैं बल्कि वो चेहरा हैं जो सियासत में बहुत कुछ तय करते हैं.
राजनीति में फिल्मी एंट्री
7 सितंबर 1977 को सचिन का जन्म यूपी के सहारनपुर में हुआ. उनके पिता भी दिग्गज कांग्रेस नेता थे. जिनका नाम था राजेश पायलट. राजेश पायलट भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री थे. पिता का बड़ा राजनीतिक रुतबा होने के बावजूद भी सचिन राजनीति में नहीं आना चाहते थे. लेकिन पिता के देहांत के बाद हालातों ने कुछ यूं करवट ली कि सचिन राजनीति में आ गए.
सबसे कम उम्र के सांसद बने
 जब सचिन 26 साल के थे तो राजस्थान के दौसा से उन्होंने चुनाव लड़ा. इस वक्त वो केवल 26 साल के थे और साल 2004 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल कर वो भारत के सबसे कम उम्र के सांसद चुने गए. ये वही साल था जब सचिन सबसे कम उम्र में गृह संबंधित मामलों की लोकसभा की स्थायी समिति के सदस्य बनाए गए. इसके बाद साल 2006 में सचिन नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सलाहकार समिति के सदस्य बने. साल 2009 में हुए लोकसभा के चुनावों में सचिन ने बीजेपी की किरण माहेश्वरी को हराया. साल 2009 सचिन के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा है. इसी साल उनको केंद्रीय संचार और आईटी राज्य मंत्री भी बनाया गया. इसके बाद 2012 में सचिन यूनियन कॉर्पोरेट अफेयर के लिए राज्यमंत्री बने. इसके बाद साल 2014 उनके लिए कुछ खास नहीं रहा. 2014 में हुए लोकसभा के चुनावों में सचिन को हार का सामना करना पड़ा. ये वही साल था जब राजस्थान में गहलोत सरकार को विधानसभा में हार का मुंह देखना पड़ा. इसके बाद कांग्रेस हाईकमान की ओर से जिम्मेदारियों को बदलने का निर्णय लिया गया और सचिन पायलट को सौंपी गई प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी. कहा जाता है कि सचिन का प्रभवा इतना था कि उन्होंने बहुत ज्यादा जमीनी स्तर पर काम किया और इसी का परिणाम ये हुआ कि 2019 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की वापसी हुई. इसके बाद सचिन को राजस्थान के डिप्टी सीएम का पद मिला.