Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस, लोगों में दिखा उत्साह

International Yoga Day Dholpur: राजस्थान के धौलपुर में वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर अन्तर्राष्ट्रीय  योग दिवस मनाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने शामिल होकर योग किया।

This browser does not support the video element.

International Yoga Day Dholpur: धौलपुर में वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर जिला स्तर पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह परशुराम धर्मशाला में आयोजित हुआ। जिसमें जिला कलेक्टर निधि बीटी, भाजपा जिला अध्यक्ष सत्येंद्र पाराशर पुलिस अधीक्षक सुमित महेरडा सहित बडी संख्या में अधिकारियो, जनप्रतिनिधियों, आर.ए.सी. के जवानों एवं आमजन द्वारा योगाभ्यास किया गया।

योगाचार्य ने सिखाया योग

इस दौरान योगाचार्य ने उपस्थित लोगों को ताडासन, वृक्षासन, भद्रासन, वज्रासन, शशकासन, वक्रासन, शवासन, पवनमुक्तासन, सहित कपालभांति व अनुलोम विलोम, भ्रामरी आदि प्राणायाम करवायें।

‘योग भारत की प्राचीनतम विद्या है’

योग कार्यक्रम के दौरान जिला कलेक्टर ने अपने उद्बोधन में कहा कि योग भारत की प्राचीनतम विद्या है। इसकी साधना वस्तुतः शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध करने की एक प्रक्रिया है। स्वस्थ, तनावमुक्त और अनुशासित जीवन के लिए योग का महत्व आज पूरा विश्व समझ रहा है। योग शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग व आसान अच्छा साधन है। साथ ही तनाव को भी ध्यान (मेडिटेशन) लगाकर दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिकों को अपने स्वास्थ्य जीवन, तन और मन के लिए नियमित रूप से योगा करना चाहिए। योगाभ्यास से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

सभी को नियमित योग की दिलाई गई शपथ

इस दौरान जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने कहा कि योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है, तन स्वस्थ रहने से मन भी स्वस्थ रहता है। सभी को अपनी दिनचर्या में योग और प्राणायाम को शमिल करना चाहिए।इस मौके पर सभी को नियमित योग करने की शपथ भी दिलवाई। सत्र का समापन शान्ति पाठ से हुआ।