Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: विधायक गोपाल शर्मा ने सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग में नहीं लेने की दिलाई शपथ

सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरे और हमारा कर्तव्य विषय पर आयोजित संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए जयपुर की सांसद मंजू शर्मा ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरे आज की इस संगोष्ठी में विद्वानों ने बताए हैं.

Jaipur News: विधायक गोपाल शर्मा ने सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग में नहीं लेने की दिलाई शपथ

सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरे और हमारा कर्तव्य विषय पर आयोजित संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए जयपुर की सांसद मंजू शर्मा ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरे आज की इस संगोष्ठी में विद्वानों ने बताए हैं. लेकिन इसके साथ-साथ हमें प्लास्टिक के बने धान जैसे गेहूं और चावल को भी प्रोत्साहन देने से रोकना चाहिए. क्योंकि यह भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

गाय के दूध में आ रहे माइक्रो प्लास्टिक पर व्याख्यान

गाय के दूध में आ रहे माइक्रो प्लास्टिक पर प्रोफेसर संजीता शर्मा द्वारा की गई रिसर्च का वर्णन करते हुए पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय के पूर्व वाइस चांसलर डॉक्टर विष्णु शर्मा ने पीपीटी के द्वारा माइक्रो प्लास्टिक का गाय सहित सभी पशुओं पर पड़ रहा दुष्प्रभाव और उनके दूध में आ रहे है माइक्रो प्लास्टिक के कारण मनुष्य को हो रहे नुकसान पर प्रकाश डाला.

विधायक गोपाल शर्मा ने दिलाया संकल्प 

संगोष्ठी के विशिष्ट अतिथि सिविल लाइन विधानसभा के विधायक गोपाल शर्मा ने गोष्ठी में पधारे सभी इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों और प्रबुद्ध जनों को संकल्प दिलाया कि वह अपने जीवन में प्रकृति का संरक्षण करेंगे और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे और इसके लिए अपने- अपने क्षेत्र में जन- जागरण करेंगे.

पंडित दीनदयाल समारोह समिति के सचिव प्रताप भानु सिंह शेखावत ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक केवल धरती, जल और पशु पक्षियों के लिए ही खतरा नहीं है बल्कि मनुष्य के लिए भी भारी संकट के रूप में सामने आ रहा है. हमें इसे अपने नित्य जीवन और शादी समारोह और उत्सवों में बिल्कुल प्रयोग नहीं करना चाहिए.

'गौ माता को बचाना है- प्लास्टिक हटाना है'
पूर्व सांसद रामचरण गोरा ने अपने विचार रखते हुए कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करेंगे और न करने देंगे. 'गौ माता को बचाना है- प्लास्टिक हटाना है' और सरकार के साथ हमे अपना कर्तव्य भी निभाना है.  जन प्रतिनिधियों ने राज्य और केंद्र  सरकार द्वारा सहयोग का आश्वाशन भी दिया.

चिकित्सक हेमंत सेठिया की पुस्तक का लोकार्पण

इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सक हेमंत सेठिया द्वारा लिखित पुस्तक "एक्जिमा - इलेक्ट्रोपैथी उपचार" का अतिथियों द्वारा लोकार्पण किया गया. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के स्वतंत्र डायरेक्टर धर्मेंद्र सिंह शेखावत ने आए हुए सभी अतिथियों और गोष्ठी में सहभागी सभी सदस्यों को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी जूट के थैली का वितरण करते हुए प्लास्टिक का बहिष्कार करने का आह्वान किया.

382  इलेक्ट्रोपेथी चिकित्सकों ने लिया हिस्सा

संगोष्ठी के द्वितीय सत्र में एक्जिमा पर विस्तृत जानकारी साझा करते हुए इलेक्ट्रोपैथी के विख्यात चिकित्सक हेमंत सेठिया ने राजस्थान और अन्य प्रांतों से आए हुए चिकित्सको को प्रशिक्षण  दिया और अपने  विगत 25 वर्षो के अभ्यास को साझा किया. मीडिया प्रभारी जितेन्द्र कुमार ने बताया कि इस  संगोष्ठी में 382  इलेक्ट्रोपेथी चिकित्सको  और 100 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों में भाग लिया..