Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Jaipur News: राजस्थान पर्यटन मंत्रालय ने शादियों और सम्मेलनों को बढ़ावा देने के लिए एक MoU पर हस्ताक्षर किए

राजस्थान में पर्यटन को विकसित करने के लिए आतुर हैं, जो राज्य के लिए राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है। पर्यटन मंत्रालय ने फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (FHTR) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

Jaipur News: राजस्थान पर्यटन मंत्रालय ने शादियों और सम्मेलनों को बढ़ावा देने के लिए एक MoU पर हस्ताक्षर किए

सेलिब्रेटी की हाई-प्रोफाइल डेस्टिनेशन शादी

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास, विक्की कौशल और कैटरीना कैफ, और परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा सभी में एक बात समान है। उन्होंने अपनी शादी के लिए राजस्थान के सुंदर और आकर्षक स्थानों को चुना। इन हाई-प्रोफाइल डेस्टिनेशन शादियों ने राज्य के पर्यटन क्षेत्र को काफी बढ़ावा दिया है।

ये भी पढ़ें - 

राजस्थान में राजस्व का एक प्रमुख स्रोत

इस बात को पहचानते हुए, विभिन्न हितधारक राजस्थान में पर्यटन को और विकसित करने के लिए उत्सुक हैं, जो राज्य के लिए राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है। पर्यटन मंत्रालय ने फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (FHTR) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

राजस्थान का दौरा करेंगे 7 करोड़ से अधिक पर्यटक

पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौर ने कहा, "2024 में 7 करोड़ से अधिक पर्यटक राजस्थान का दौरा करेंगे, जो इसके वैश्विक और राष्ट्रीय आकर्षण को प्रदर्शित करेगा। राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई पहलों को लागू किया है, जैसे पर्यटन को उद्योग का दर्जा देना, ग्रामीण पर्यटन को प्रोत्साहित करना और विरासत नीतियों को संशोधित करना।"

अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम

पर्यटन से जुड़ी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए, राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) 13 से 15 सितंबर तक जयपुर में आयोजित किया जाएगा, जिसका थीम 'शादी, प्रोत्साहन, सम्मेलन और कार्यक्रम' होगा। इस कार्यक्रम का आयोजन एफएचटीआर और राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा किया जाएगा।

हितधारकों की बैठक

आरडीटीएम कार्यक्रम की तैयारी के लिए इस हफ्ते जयपुर के रामबाग पैलेस में हितधारकों की बैठक आयोजित की गई। इसमें प्रमुख सचिव गायत्री राठौर, पर्यटन विभाग की निदेशक रश्मि शर्मा, एफएचटीआर के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला और एफएचटीआर के महासचिव सीए वीरेंद्र सिंह शेखावत शामिल हुए।

पर्यटन विभाग और एफएचटीआर का उद्देश्य आरडीटीएम को हितधारकों के लिए विवाह, साहसिक गतिविधियों, वन्यजीवन, तीर्थयात्रा, विरासत क्षेत्रों और पारिस्थितिकी और ग्रामीण पर्यटन से संबंधित उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच बनाना है। यह आयोजन थीम से संबंधित व्यावसायिक बैठकों की सुविधा भी प्रदान करेगा।