Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

चोर घाटी: इस घाटी पर लुटेरे करते थे चोरी के माल का बटवारा, आज जयपुर का फेमस ट्रैकिंग प्लेस

चोर घाटी का नाम घाटी पर मौजूद हवेली की वजह से पड़ा है। यहां पर चोर चोरी के माल का बंटवारा करते थे। मौजूदा समय मे ये जयपुर का जाना माना ट्रैकिंग प्वाइंट है। हालांकि ये ज्यादा एक्सप्लोर नहीं हुआ है, इसीलिए यहां भीड़ भी कम रहती है।

चोर घाटी: इस घाटी पर लुटेरे करते थे चोरी के माल का बटवारा, आज जयपुर का फेमस ट्रैकिंग प्लेस
Chor ghati jaipur

राजस्थान को रजवाड़ों की राज्य कहा जाता है। राजशाही ठाठ-बाट, ऐतिहासिक विरासत और वीरता से भरा इतिहास यहां की हवा में बसता है। वैसे तो यहां घूमने की कई प्रसिद्ध जगहें हैं, लेकिन आज हम आपको ज्यादा एक्सप्लोर न हुई रोमांचक जगह, चोर घाटी के बारे में बताने वाले हैं। जहां लुटेरे लूट-पाट करके इकट्ठा होते थे और चोरी के माल का बटवारा करते थे। इसीलिए इसे चोर घाटी या चौर घाटी कहा जाता है। मौजूदा समय मे ये जयपुर का जाना माना ट्रैकिंग प्वाइंट है। हालांकि ये ज्यादा एक्सप्लोर नहीं हुआ है, इसीलिए यहां भीड़ भी कम रहती है।

चोर घाटी ट्रैक

चोर घाटी जयपुर के फेमस गलताजी अभयारण्य के नजदीक स्थित है। यह जगह सुर्खियों में तब आई थी, जब कुछ लोगों ने यहां पर यात्रा को एक अनुभव के रूप में पेश करना शुरू किया। यह संपूर्ण क्षेत्र 15वीं शताब्दी में एक पवित्र स्थान रहा था। यहां का रास्ता गलता घाटी में अरावली के खंडहरों के बीच स्थित है। गलता जी मंदिर के पास स्थित, जिसे बंदर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। चोर घाटी पर ट्रैकिंग करते समय, सूर्य मंदिर की सुंदरता को साफ देखा जा सकता है। ये जगह जयपुर के सबसे रोमांचक पर्यटनों में से एक है। ट्रैकिंग के दौरान जंगलो के बीच बनी झील की सुंदरता, मंकी टेम्पल और मंकी वैली भी मिलेंगी। चोर घाटी जिसे चौर घाटी भी कहते हैं, पिंक सिटी सेंटर से 14 किलोमीटर की दूरी पर है।

चोरों का ठीकाना थी यहां कि हवेली

मूल रुप से चोर घाटी का नाम, घाटी पर मौजूद हवेली की वजह से पड़ा है। यहां पर चोर चोरी के माल का बंटवारा करते थे। हालांकि अब ये हवेली खंडहर में तब्दील हो चुकी है। लेकिन यहां पर 3-4 घंटे की ट्रैकिंग हो सकती है। घाटी की शुरूआत में सूर्य अभयारण्य तक उद्यम करना होगा और जहां से शहर का खूबसूरत दृश्य दिखता है। नीचे मुख्य झील फोटोज के लिए काफी अच्छी है। यहां से एक बढ़ता हुआ रास्ता चौर शाही निवास की तरफ जाता है, जो घने जंगलों से घिरा हुआ है। इंटरेस्टिंग बात यह है डेकैतों के द्वारा जगह के इस्तेमाल की वजह आपको रास्ते में काफी रोमांचक फील देगा। कि इस यात्रा को रोमांचक बनाने के लिए इस महल का उपयोग पहले भी डकैतों और गुंडों द्वारा किया गया था और यह डेटा आपको यहां आने के लिए उत्सुक कर देगा। प्रकृति प्रेमियों के लिए ये काफी सम्मोहक जगह हैं।