Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

डिप्टी सीएम दिया कुमारी का मुगलों से कनेक्शन

दिया कुमारी का ताल्‍लुक जयपुर राजघराने से है ही, साथ ही उनके खानदान का कनेक्‍शन मुगलों से है.

डिप्टी सीएम दिया कुमारी का मुगलों से कनेक्शन

प्रदेश में भजनलाल शर्मा सरकार में दिया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा डिप्टी सीएम हैं इस बार बीजेपी की ओर से वसुंधरा राजे की जगह राजकुमारी दिया कुमारी को मौका दिया गया है. दिया कुमारी जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखती हैं.

दिया कुमारी के परिवार का मुगल कनेक्शन

दिया कुमारी का ताल्‍लुकराजघराने से है ही, साथ ही उनके खानदान का कनेक्‍शन मुगलों से है. दिया कुमारी के दादा महाराजा मान सिंह द्वितीय जयपुर रियासत के अंतिम शासक थे. अंग्रेजों के राज के समय रियासत चली गई. वहीं जयपुर राजपरिवार का इतिहास काफी पुराना रहा है इस परिवार का मुगलों के साथ खास कनेक्शन है. दिया के पूर्वज मान सिंह प्रथम मुगल सम्राट अकबर के नवरत्नों में से थे. कई जगह मान सिंह को मिर्जा राजा भी बताया जाता था. इतिहासकारों के अनुसार, साल 1562 में मान सिंह प्रथम अकबर के दरबार में शामिल हुए.

 अकबर ने आमेर के राजा बिहार मल की बड़ी बेटी से शादी की. अकबर की पत्नी ने मान सिंह प्रथम को गोद लिया. इस तरह मान सिंह प्रथम का रिश्ता मुगलों से जुड़ गया. मान सिंह के परिवार के बाकी मुगल शासकों से अच्छे संबंध रहे.

 पिछले विधानसभा चुनावों की बात करें तो दिया कुमारी पर उस समय विद्याधर नगर सीट से विधायक रहे नरपत सिंह राजवी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि उनके परिवार ने मुगलों के सामने घुटने टेक दिए थे.