Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जयपुर जाएं तो जवाहर सर्कल गार्डन के फाउंटेन शो को न करें मिस

पिंक सिटी जयपुर का जवाहर सर्कल पार्क को पूरे एशिया में सबसे बड़ा सर्कुलर पार्क माना जाता है। इस गार्डन में एक बेहद खूबसूरत गुलाब का बगीचा भी है, जिसे देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। जवाहर सर्कल गार्डन को साल 2009 में जयपुर डिवेलपमेंट अथॉरिटी ने तैयार किया था। 

जयपुर जाएं तो जवाहर सर्कल गार्डन के फाउंटेन शो को न करें मिस
jawahar circle garden jaipur

राजस्थान के सबसे फेमस शहर जयपुर मे घूमने को तो कई प्रसिद्ध जगहें हैं। लेकिन जयपुर के जवाहर सर्कल गार्डन की बात अन्य जगहों से कुछ हटकर हैं। राजस्थान की यात्रा कर रहें हैं या फिर जयपुर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो जयपुर के जवाहर सर्कल गार्डन जाना न भूलें। स्थानीय लोगों के साथ ही टूरिस्टों के लिए भी ये उनकी पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां कैसे जाना है, क्या देखने लायक हैं, आइए आपको इस लेख में बताते हैं। 

जयपुर का जवाहर सर्कल गार्डन

पिंक सिटी जयपुर का जवाहर सर्कल पार्क को पूरे एशिया में सबसे बड़ा सर्कुलर पार्क माना जाता है। ये जवाहरलाल नेहरू मार्ग के पर स्थित है और जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन करीब 13 किलोमीटर दूर है। इस गार्डन में एक बेहद खूबसूरत गुलाब का बगीचा भी है, जिसे देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। जवाहर सर्कल गार्डन को साल 2009 में जयपुर डिवेलपमेंट अथॉरिटी ने तैयार किया था। यहां पर 200 गाड़ियों के लिए पार्क करने की सुविधा भी है।

जवाहर सर्कल पार्क में क्या देखने लायक है?

वैसे तो पूरा पार्क ही बेहद खूबसूरत है। इस पार्क के म्यूजिकल फाउंटेन काफी सुंदर हैं। म्यूजिकल फाउंटेन्स में 270 तरह के अलग-अलग इफेक्ट पैदा करता है और इसमें 316 कलरफुल लाइटें हैं। रात के समय इस म्यूजिकल फाउंटेन को देखना, बेहद खूबसूरत अहसास देता है। टूरिस्टों का कहना है कि यहां पर रात में ये फाउंटेन किसी स्वर्ग जैसे नजारे से कम नहीं लगते हैं। म्यूजिकल फाउंटेन की टाइमिंग शाम 7 बजे से साढ़े सात बजे तक है। इसी के साथ ही यहां पर खूबसरत जॉगिंग ट्रैक्स और हरियाली से भरपूर कई स्पॉट्स हैं।

टाइमिंग और एंट्री फीस

जवाहर सर्कल गार्डन मे एंट्री फीस भारतीयों के लिए सिर्फ 10 रुपये है, जबकि विदेशी टूरिस्टों के लिए 20 रुपये है। इसी के साथ यहां पर टाइमिंग सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक है। यहां के फाउंटेन शो को देखने के लिए शाम के समय ज्यादा भीड़ होती है।

जवाहर सर्कल गार्डन के पास घूमने की जगहें

अगर आप जवाहर सर्कल गार्डन घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो इसके आस-पास भी आपको घूमने की कई जगहें मिलेंगी। इसमें एंटरटेनमेंट पैराडाइस, इरा मॉल, दुर्गा माता मंदिर, शिव और हनुमान मंदिर, साईं बाबा मंदिर, भैरो मंदिर जैसी कई और धार्मिक जगहें भी शामिल हैं।