Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जोधपुर में महेश नवमी पर माहेश्वरी समाज ने निकाली शोभायात्रा, आकर्षण का केंद्र रहीं झांकियां

जोधपुर में बड़े ही उत्साह के साथ महेश नवमी के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें माहेश्वरी समाज के बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए.

जोधपुर में महेश नवमी पर माहेश्वरी समाज ने निकाली शोभायात्रा, आकर्षण का केंद्र रहीं झांकियां

जोधपुर में महेश नवमी के मौके पर माहेश्वरी समाज की ओर से शोभायात्रा निकाली गई. शोभायात्रा में देवी देवताओं की झांकियां आकर्षण का केंद्र बनीं. शोभायात्रा में समाज के बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. वहीं भगवान महेश के जयकारे लगाते हुए पारंपरिक वेशभूषा में शामिल हुए माहेश्वरी समाज के लोग और शोभायात्रा में भगवान शिव, भगवान राम, भगवान कृष्ण सहित कई देवी देवताओं की झांकियां सजाई गई. इसके अलावा सामाजिक जागरूकता का संदेश देती झांकी भी शामिल रहीं.

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती हुई झांकी के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पेड़ पौधे लगाने और पेड़ों की कटाई रोकने का आवाह्न किया गया. समाज के लोगों ने भक्ति के गीतों पर जमकर नृत्य भी किया. महिलाओं से लेकर छोटे बच्चे बड़े उत्साहित नजर आए. हालांकि तेज धूप के बावजूद भी समाज के लोगों में उत्सुकता नजर आई.

भगवान श्रीनाथ जी की झांकी आकर्षण का केंद्र रही. समाज के प्रतिष्ठित नंदकिशोर शाह ने बताया कि महेश नवमी के लिए पिछले कई दिनों से शोभायात्रा की तैयारियों में जुटे रहे और समाज में उत्सुकता और एकता को लेकर उन्होंने बताया कि समाज के बच्चे और बड़े शोभायात्रा के माध्यम से कई ऐसी झांकियां निकलते हैं जो एक संदेश देती हैं, मार्गदर्शन देती हैं. उन्होंने बताया कि माहेश्वरी समाज की महाप्रसादी में करीब 20000 से ज्यादा लोग एकत्रित होंगे. 

रिपोर्ट- सुधीर पाल