Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

भीषण गर्मी में पानी की किल्लत से झूझ रहे लोग, प्रशासन नहीं कर रहा कोई मदद

Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर में भीषण गर्मी में लोग पानी की किल्लत से झूझ रहें हैं। यहां कई गावों में ठेकेदार और प्रशासन की लापरवाही की चलते लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।जिससे की लोग काफी परेशान है।

This browser does not support the video element.

Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर जिले के बसई नवाब की ग्राम पंचायत नगला हरलाल में जल जीवन मिशन के तहत बनाई गई तीन पानी की टंकियां और दो जमीनी टंकियां शोपीस बनकर खड़ी है।प्रशासन की अनदेखी के चलते योजना समय पर क्रियान्वित नहीं हो पाने के कारण ग्राम पंचायत नगला हरलाल की करीब 10 हजार की आबादी को पानी का इंतजार बना हुआ है।

 ठेकेदार की लापरवाही से गांव को नहीं मिल रहा पानी

पूर्व प्रधान रामहेत कुशवाहा, ग्राम पंचायत नगला हरलाल के सरपंच देवी सिंह कुशवाहा ने बताया कि ग्राम पंचायत के 5 गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने का उद्देश्य सरकार के द्वारा जल जीवन मिशन के तहत दो टंकियां बज्जरगढ़ और एक टंकी जागीरपुरा कुशवाहा में ठेकेदार द्वारा बनाई गई है। जिसको 1 साल बीतने को है, लेकिन ठेकेदार की मनमानी के कारण नगला हरलाल गांव में काम अधूरा पड़ा हुआ है। जिसकी शिकायत ग्राम पंचायत प्रशासन सहित ग्रामीणों ने विभाग के अधिकारियों सहित ठेकेदार से भी की। लेकिन अभी तक कोई भी सुनवाई नहीं की गई है। ग्राम पंचायत नगला हरलाल में तीन पानी की टंकियों में पानी भरने के लिए 9 बोरिंग कराए गए हैं। जिसमें से चार बोरिंग में मोटर पंप ही नहीं डाली गई है। सभी नौ बोरिंग आज भी बंद पड़े हुए हैं।

पानी की किल्लत से झूझ रहा गांव

जल जीवन मिशन योजना के तहत गांव-गांव व घर-घर पानी पहुंचाने के लिए पाइपलाइन बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है। लाइन बिछाने के बाद घरों में कनेक्शन भी जोड़ दिए गए हैं। लेकिन ठेकेदार के द्वारा ना तो पाइपलाइन बिछाने के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत कराई गई है और ना ही घरों में पानी पहुंच सका है। गली मोहल्ले की सड़के खुदी पड़ी होने से लोगों को आवागमन में भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है तो वही योजना पूरी तरह क्रियान्वित नहीं होने के कारण लोगों को पीने के लिए पानी भी उपलब्ध नहीं हो सका है जिसके चलते भीषण गर्मी में क्षेत्र के लोगों के लिए पानी की किल्लत बनी हुई है।

बाइट- ग्रामीण

रिपोर्ट- राहुल शर्मा