Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

22400 करोड़ की विरासत के मालिक राजकुमार शिवराज सिंह

जोधपुर का यह राज परिवार बिजनेस के जरिए काफी अच्छी कमाई करता है. जोधपुर के इस राज परिवार की कमान है राजा गज सिंह के हाथ, लेकिन अब इनके बिजनेस की बागडोर संभालते हैं राजा गज सिंह के बेटे 47 साल के राजकुमार शिवराज सिंह.

22400 करोड़ की विरासत के मालिक राजकुमार शिवराज सिंह

राजस्थान का इतिहास जितना समृद्ध है उतने ही समृद्ध हैं यहां के राजघराने. यहां आज भी कई राज परिवार बसे हुए हैं जो अपनी संस्कृति और धरोहर को संजोए हुए है. जब भी राजस्थान के बड़े राजपरिवारों की बात करते हैं तो उसमें समृद्धता की इबारत लिखता है जोधपुर का शाही राजघराना. यह राजघराना राजस्थान के सबसे अमीर और सम्मानित राजघरानों में से एक है. आज भी यह राजघराना अलग- अलग तरीकों से अपनी समृद्धता को बनाए हुए है. जोधपुर का यह राज परिवार बिजनेस के जरिए काफी अच्छी कमाई करता है. जोधपुर के इस राज परिवार की कमान है राजा गज सिंह के हाथ, लेकिन अब इनके बिजनेस की बागडोर संभालते हैं राजा गज सिंह के बेटे 47 साल के राजकुमार शिवराज सिंह.

तेजतर्रार बिजनेसमैन हैं शिवराज

राजा गज सिंह के बेटे राजकुमार शिवराज एक बेहतरीन बिजनेसमैन हैं. शिवराज ने यूनाइटेड किंगडम से उच्च शिक्षा हासिल की है और इसके बाद अपने पारिवारिक व्यवसाय को संभालने के लिए जोधपुर वापसी कर चुके हैं.

महलों और भव्य घरों को लक्जरी होटल में बदलने का श्रेय

राजकुमार शिवराज सिंह जोधपुर राजपरिवार की संपत्तियों के प्रबंधन को तो संभालते ही हैं साथ ही उनके महलों और भव्य घरों को मेहमानों को शाही अनुभव प्रदान करने वाले लक्जरी होटलों में तब्दील करने का भी श्रेय जाता है.

पोलो के बेहतरीन प्लेयर

राजपरिवार की लाइफ स्टाइल का एक हिस्सा पोलो का खेल भी है. जोधपुर राज घराने से आने वाले राजकुमार शिवराज पोलो के बेहतरीन प्लेयर हैं. वो जोधपुर पोलो टीम को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था भी करते हैं.

टाटा ग्रुप के साथ बड़ी साझेदारी

शिवराज सिंह का सबसे शाही होटल उम्मेद भवन पैलेस है. उम्मेद भवन देश के सबसे लक्जरी होटलों में से एक है. उम्मेद भवन में एक कमरे की कीमत 35,000 रुपये प्रति रात से शुरू होती है. टाटा ग्रुप के साथ मिलकर शाही परिवार ने इसे एक लक्जरी होटल में बदल दिया है. उम्मेद भवन टाटा ग्रुप की लक्जरी होटल चेन, ताज होटल्स से जुड़ा है. उम्मेद भवन पैलेस का निर्माण सदियों पहले किया गया था. इसके कायाकल्प में करीब 10 करोड़ रुपये की लागत आई थी. 10 करोड़ की लागत से पुनर्निर्माण के बाद इसे अल्ट्रा-लक्जरी होटल में बदल दिया गया..

 

करोड़ों की सम्पत्ति के मालिक हैं शिवराज

राजकुमार शिवराज करीब 22,400 करोड़ रुपगये से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं. उम्मेद भवन के अलावा, सिंह बाल समंद और सरदार समंद जैसे महल होटल के भी राजकुमार शिवराज सिंह मालिक हैं.