Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान सरकार का आयुष्मान योजना को लेकर बड़ा ऐलान, अब इन राज्यों में भी मरीजों को मिलेगा मुफ्त इलाज

Ayushman Bharat Scheme of Rajasthan Government: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने आयुष्मान योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अब दूरसे राज्यों में भी मरीजों को मुफ्त में आसानी से इलाज मिल सकेगा।

राजस्थान सरकार का आयुष्मान योजना को लेकर बड़ा ऐलान, अब इन राज्यों में भी मरीजों को मिलेगा मुफ्त इलाज

Ayushman Bharat Scheme of Rajasthan Government: राजस्थान सरकार ने मरीजों को बड़ी राहत दी है। बता दें कि मुख्यमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी अब दूसरे राज्यों में भी फ्री में इलाज करा सकेंगे। इससे मरीजों और उनके तीमारदारों दोनों को ही सुविधा मिलेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने सदन में किया ऐलान

राजस्थान चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवचर ने  जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 5 लाख रुपए और मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में 25 लाख रुपए तक का कवरेज है। राजस्थान के 66.37 लाख परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और 73 लाख परिवार मुख्यमंत्री आयुष्मान योजना में शामिल हैं। 

सितंबर महीने से मिलेगी सुविधा

चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने बताया कि पहले चरण के तहत सितंबर महीने में दूसरे राज्य का कोई भी व्यक्ति राजस्थान में इलाज करा सकता है। वहीं इसके बाद दूसरे चरण में राजस्थान के लोग पूरे भारत में कहीं भी फ्री में इलाज करा सकते हैं। यह सुविधा सिर्फ मुख्यमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को ही मिलेगी।

स्वास्थ्य विभाग में तेज होंगी भर्तियां

जानकारी के मुताबिक राजस्थान चिकित्सा विभाग में 50 हजार पद और एनएचएम में 21500 पदों पर भर्ती सरकार कर रही है। चिकित्सा मंत्री ने विधानसभा में खुद इसका ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने चिरंजीवी योजना का नाम बदलने पर प्रतिपक्ष के सदस्यों की आपत्ति पर भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में भी योजनाओं के नाम बदले जाते रहे हैं। सिर्फ सरकारी चिकित्सा सुविधा से काम नहीं चलेगा। निजी क्षेत्र का भी पूरा सहयोग लेना होगा।