Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Rajasthan News: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, ऐसे उठा सकते है आपत्तियां

Police Constable answer key released: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल सीबीटी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है, जिससे उम्मीदवार अपने उत्तरों की समीक्षा कर सकते हैं। यदि कोई विसंगति पाई जाती है, तो उम्मीदवार इस लिंक के माध्यम से आपत्तियां उठा सकते हैं। आपत्ति उठाने की विंडो 29 जून तक खुली रहेगी। 3578 रिक्तियों को भरने के लिए 13 जून को परीक्षा आयोजित की गई थी।

Rajasthan News: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की  उत्तर कुंजी जारी, ऐसे उठा सकते है आपत्तियां

राजस्थान पुलिस विभाग ने आज 27 जून को राजस्थान पुलिस कांस्टेबल CBT परीक्षा की अनंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे अब उत्तर कुंजी की जांच करने के लिए राजस्थान पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और किसी भी विसंगति के मामले में आधिकारिक वेबसाइट https://police.rajasthan.gov.in/ के माध्यम से आपत्तियां उठा सकते हैं । उत्तर कुंजी चुनौती विंडो 27 जून से 29 जून तक खुली है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल CBT परीक्षा 13 जून 2024 को आयोजित की गई थी। भर्ती परीक्षा राजस्थान पुलिस विभाग में 3,578 पुलिस कांस्टेबल रिक्तियों को भरने के लिए है। 

 पुलिस कांस्टेबल के लिए इन चरणों को करना होगा पूरा

  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) 
  • लिखित परीक्षा
  • प्रवीणता परीक्षण (केवल ड्राइवर, बैंड, घुड़सवार और डॉग स्क्वाड के लिए)
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  •  चिकित्सा परीक्षण

उम्मीदवारों को पहले दो चरणों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता है क्योंकि ये राजस्थान पुलिस विभाग में उनके चयन के लिए निर्णायक चऱण होते हैं। किसी भी स्वास्थ्य समस्या वाले उम्मीदवारों को चिकित्सकीय रूप से फिट होने के लिए कुछ समय दिया जाएगा। सभी चरणों को पूरा करने के बाद, दस्तावेज़ सत्यापन चरण शुरू होगा।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का वेतन

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए चुने गए उम्मीदवारों को उनके शुरुआती 2 साल के परिवीक्षा काल के दौरान 14,600/- रुपये का मासिक वेतन मिलेगा। इस परिवीक्षा अवधि को सफलतापूर्वक पूरा करने पर, उनका वेतन पे मैट्रिक्स लेवल 05 के भीतर समायोजित किया जाएगा, जो 29,200/- रुपये से लेकर 92,300/- रुपये तक होगा।