Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Sriganganagar News: जिला कलक्टर ने किया राजकीय जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, इमरजेंसी और ओपीडी की व्यवस्थाएं देखीं

जिला कलक्टर ने एमसीएच भवन में गायनिक वार्ड का निरीक्षण किया। यहां आज हुए सिजेरियन ऑपरेशन और डिलीवरी के बारे में गायनोलॉजिस्ट से समुचित जानकारी ली।

Sriganganagar News: जिला कलक्टर ने किया राजकीय जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, इमरजेंसी और ओपीडी की व्यवस्थाएं देखीं

श्रीगंगानगर में जिला कलक्टर ने राजकीय जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने इमरजेंसी और ओपीडी की व्यवस्थाएं देखीं। पूर्व की भांति 24 घंटे ओपीडी संचालित रखने और चिकित्सकों की सेवाएं बहाल रखने के लिए पीएमओ और सीएमएचओ को जिले के समस्त चिकित्सा संस्थानों में समुचित चिकित्सा व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि रोगियों को को किसी तरह की परेशानी नहीं आए।

इसे भी पढ़िये - 

रोगियों का जाना हाल
राजकीय जिला चिकित्सालय पहुंचने के बाद जिला कलक्टर ने इमरजेंसी वार्ड का अवलोकन किया। यहां चिकित्सकों की उपलब्धता और रोगियों को दिए जा रहे उपचार की जानकारी लेने के बाद जिला कलक्टर ने रोगियों से पूछा भी कि वो किस रोग के उपचार के लिए आए हैं? चिकित्सक ने चेकअप कर उन्हें दवा दी या नहीं? इस पर रोगियों ने बताया कि चिकित्सकों की मौजूदगी में पर्याप्त दवा-उपचार मिल रहा है।

गायनिक वार्ड का निरीक्षण
इसके बाद जिला कलक्टर ने एमसीएच भवन में गायनिक वार्ड का निरीक्षण किया। यहां आज हुए सिजेरियन ऑपरेशन और डिलीवरी के बारे में गायनोलॉजिस्ट से समुचित जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने बैठक लेकर चिकित्सा व्यवस्थाओं के संबंध में पीएमओ डॉ. दीपक मोंगा और सीएमएचओ डॉ. अजय सिंघला को आवश्यक निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि चिकित्सकों की हड़ताल से रोगियों को किसी तरह की परेशानी नहीं आनी चाहिए। जिला राजकीय चिकित्सालय में इमरजेंसी और चिकित्सा व्यवस्थाएं पहले की तरह बरकरार रहें। जिले के दूसरे चिकित्सा संस्थानों में भी चिकित्सकों की 24 घंटे निर्धारित पारियों में पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि समस्त राजकीय चिकित्सालयों में उपचार की समुचित व्यवस्थाएं रखी जाएं। आवश्यकता होने पर चिकित्सकों को ऑन कॉल बुलाया जाए। यूटीबी और पीएचसी से भी चिकित्सक बुलाकर रोगियों को चिकित्सा सुविधा दी जाए। स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम निरन्तर संचालित रहें ताकि रोगियों और आमजन को परेशान ना होना पड़े।

इस पर पीएमओ डॉ. मोंगा और सीएमएचओ डॉ. सिंगला ने बताया कि जिला चिकित्सालय सहित अन्य राजकीय चिकित्सा संस्थाओं में चिकित्सक कार्यरत हैं। रोगियों को पर्याप्त उपचार सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इस दौरान डीसी डॉ. ब्रजेश महावर, डीएचएम सविंद्र सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

रिपोर्ट- अमित चौधरी