Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जब अधिकारी में हो संवेदनशीलता तो क्यों न करें खुलकर बात,बांसवाड़ा में लगी रात्रि चौपाल का नजारा ही कुछ और था...

बांसवाड़ा में संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज कुमार पवन ने रात को आसपुर उपखण्ड के रायकी गांव में चौपाल लगाई। उच्च माध्यमिक विद्यालय में खुले आसमान के नीचे लगे पाण्डाल में ग्रामीणों ने खुलकर अपनी बात रखी।

जब अधिकारी में हो संवेदनशीलता तो क्यों न करें खुलकर बात,बांसवाड़ा में लगी रात्रि चौपाल का नजारा ही कुछ और था...

बांसवाड़ा में संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज कुमार पवन ने रात को आसपुर उपखण्ड के रायकी गांव में चौपाल लगाई। उच्च माध्यमिक विद्यालय में खुले आसमान के नीचे लगे पाण्डाल में ग्रामीणों ने खुलकर अपनी बात रखी। इस दौरान संभागीय आयुक्त डॉ. पवन ने ग्रामीणों की समस्याओं को पूरी संवेदनशीलता और अपनत्व के साथ सुना साथ ही संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। शुरुआत में कृषि विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को फव्वारा पद्धति से सिंचाई, ड्रिप सिस्टम सहित कृषि की नवीन तकनीकों और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। राजीविका की ओर से महिलाओं को स्वरोजगार के बारे में जागरूक किया गया। चिकित्सा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। ग्रामीणों से अधिक से अधिक पौधारोपण करने व योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की गई।

हर घल नल योजना के बारे में जानकारी ली

आयुक्त ने पीएचईडी विभाग से शुरुआत करते हुए ग्रामीणों से पूछा कि क्या आपके घरों में नल से पानी आ रहा है। इस पर ग्रामीणों ने बताया कि गड़ा हाटकिया लीमड़ी और रायकी में कुछ घरों में नल लगना अभी बाकी है, पीएचईडी की अभियन्ता ने बताया कि कार्य प्रगति पर है और 30 जून तक पानी आ जाएगा। इस पर संभागीय आयुक्त ने वीडीओ और पटवारी को पाबंद किया कि यदि 30 जून तक नल से पानी नहीं आए तो एसडीएम साहब को बताना। ग्रामीणों ने बताया कि जल जीवन मिशन के कार्य की वजह से सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। इस पर संभागीय आयुक्त ने बारिश से पूर्व क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मनरेगा और पंचायत समिति की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से फीडबैक लिया गया।

मातृत्व वंदना योजना का फीडबैक भी लिया

संभागीय आयुक्त ने ग्रामीणों से पूछा-आपके गांव में चिकित्सा विभाग का सब सेंटर टाइम पर खुलता है या नहीं! एएनएम मिलती हैं? इस पर सभी ग्रामीणों ने हामी भरते हुए कहा कि हां समय पर खुलता है और एएनएम भी टाइम पर आती हैं। आईसीडीएस के अधिकारियों से रायकी गांव में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लाभार्थियों की जानकारी ली, तो बताया गया कि इस योजना की 125 लाभार्थी हैं। गर्भवती महिलाओं का पंजीयन करवाते ही 2 हजार रुपये बैंक खाते में मिलते हैं। इस पर संभागीय आयुक्त ने पूछा कि 2 हजार रुपये की पहली किश्त कितनों के आ गई। उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि कुछ गर्भवती महिलाओं का पंजीयन नहीं हो पाया है। इस पर सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता को निर्देश देते हुए कहा कि आगे से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना लाभार्थियों के नाम लेकर रखना, ताकि लाभार्थियों से बात की जा सके। एक 6 माह की गर्भवती महिला का ममता कार्ड नहीं बनने की शिकायत पर संभागीय आयुक्त ने कारण पूछा और ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर से फोन पर बात करवाने को कहा। रात्रि चौपाल से ही ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर से फोन पर बात कर महिला का ममता कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चों की संख्या, खिलौने हैं या नहीं। आशा सहयोगिनी की ईसीटी किट की ट्रेनिंग आदि के बारे में जानकारी लेते हुए गर्भवती महिलाओं का समय पर वजन लेने, आवश्यक टीके और दवाएं देने और नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए।

जब ग्रामीणों ने सड़क बनाने की मांग की

ग्रामीणों ने रायकी से गड़ा हाटकिया सड़क बनाने की मांग की। इस पर संभागीय आयुक्त ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने निर्देश दिए। वहीं, गड़ा हाटकीया में होली चौक में ट्रांसफॉर्मर नीचे होने की बात कही, जिस पर संभागीय आयुक्त ने बिजली विभाग के अधिकारियों को गुरुवार को ही ट्रांसफॉर्मर सुरक्षित ऊंचाई पर शिफ्ट करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने लीमड़ी रायकी मोड़ पर रोडवेज बस नहीं रुकने का भी मुद्दा उठाया। इस पर संभागीय आयुक्त ने उपखण्ड अधिकारी को रोडवेज विभाग से कहकर बस स्टॉप निर्धारित करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने आसपुर क्षेत्र में अवैध खनन और ब्लास्टिंग का भी मुद्दा उठाया, इस पर संभागीय आयुक्त ने वन विभाग और पुलिस के अधिकारियों से वस्तुस्थिति की जानकारी ली और नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट - सादिक अली