Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अमन सहरावत ने 10 घंटों में 4.6 किलो वजन कम करके जीता मेडल, विनेश फोगाट की तरह हो सकते हैं डिसक्वालिफाइड

पहलवान अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक में शुक्रवार रात को इतिहास रचकर 57 किलो कैटेगिरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता, उन्होंने मुकाबले में पुअर्तो रिको के पहलवान को ब्रॉन्ज मेडल मैच में एकतरफा अंदाज में 13-5 से शिकस्त दी थी। 

1/7

सिर्फ 21 साल की उम्र में पहलवान अमन सहरावत ने ओलंपिक मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने 57 किलो कैटेगरी में पेरिस ओलंपिक में शुक्रवार रात को ब्रॉन्ज मेडल जीता। जिसके बाद देश के खाते में एक और मेडल आ गया है। लेकिन अब खबर मिली है कि अमन सहरावत का भी हाल वजन के मामले में विनेश फोगाट जैसा हो सकता था।

2/7

पहलवान अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक में शुक्रवार रात को इतिहास रचकर 57 किलो कैटेगिरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता, उन्होंने मुकाबले में पुअर्तो रिको के पहलवान को ब्रॉन्ज मेडल मैच में एकतरफा अंदाज में 13-5 से शिकस्त दी। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमन सहरावत का वजन भी मैच के बाद विनेश फोगाट की तरह काफी ज्यादा बढ़ गया था। अमन सहरावत जब सेमीफाइनल मैच हारे थे, तो उनका वजन 4.5 किलो ऊपर चला गया था। लेकिन इस भारतीय पहलवान और उनके सपोर्ट स्टाफ ने मिलकर ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले इसे कम कर दिया।

3/7

जापान के पहलवान से सेमीफाइनल मैच हारने के बाद जब अमन का वजन तोला गया तो वो 61.5 किलो के हो गए थे। अमन 57 किलो कैटेगिरी में खेलते हैं और ये वजन उनके वर्ग से 4.5 किलो ज्यादा था।

4/7

इसके बाद भारतीय कोच जागमंदर सिंह और वीरेंद्र दहिया ने कुल 6 सदस्यीय कुश्ती के दल के साथ मिलकर अमन सहरावत का वजन कम करने का मिशन पूरा करने की ठानी। उन्होंने 10 घंटे में 4.5 किलों वजन कम किया।

5/7

अमन सहरावत को सबसे पहले डेढ़ घंटे का मैट सेशन कराया गया, जिसमें उन्हें खड़े होकर रेसलिंग कराई गई। फिर एक घंटे का हॉट बाथ सेशन दिया गया। फिर रात 12 बजे के बाद वो जिम में एक घंटे तक ट्रेडमिल रनिंग की। अमन को आराम करने के लिए 30 मिनट का समय दिया गया और फिर उन्हें हर 5 मिनट के सौना बाथ के 5 सेशन दिए गए.इस तरह उनका 3.6 किलो वजन कम हुआ।

6/7

इसके बाद आखिर में अमन को मसाज दी गई और इसके बाद इस खिलाड़ी ने हल्की जॉगिंग और 15 मिनट का रनिंग सेशन किया। तब जाकर सुबह 4.30 बजे तक अमन का वजन 56.9 किलो हुआ, जोकि लिमिट से 100 ग्राम कम था।

 

7/7

अमन सहरावत का 10 घंटे में 4.5 किलो वजन कम करना बड़ी बात है क्योंकि भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ओवरवेट होने की वजह से डिस्क्वालिफाई हो गई थीं। विनेश ने 50 किलो वर्ग प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाकर सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था, लेकिन फाइनल से पहले वो तय लिमिट से 100 ग्राम ज्यादा पाई गईं और नतीजा उन्हें अयोग्य करार दिया गया। फिलहाल विनेश का मामला सीएएस में चल रहा है जिसका फैसला जल्द आ सकता है।