Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कोहली के 'जिगरी' ने T-20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, कर दिया सबसे बड़ा उलटफेर, टेंशन में आए बाबर आजम!

क्रिकेट पंडित अफगानिस्तान टीम को छुपा रुस्तम यूं ही नहीं कहते हैं, बीते दिन अपने दूसरे मैच में कीवी टीम को अफगानिस्तान ने हराकर को सुर्खियां बटोरी, उससे आगे के मैच में जो भी टीमें इस टीम से टक्कर लेने वाली है, उनको चेतावनी दे दी है। पहले मैच में युगांडा पर बड़ी जीत और अब न्यूजीलैंड पर सनसनीखेज जीत से इतिहास रचते हुए अफगानिस्तान ने सबको चौंका दिया है। 

कोहली के 'जिगरी' ने T-20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, कर दिया सबसे बड़ा उलटफेर, टेंशन में आए बाबर आजम!
कोहली के 'जिगरी' ने T-20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, कर दिया सबसे बड़ा उलटफेर, टेंशन में आए बाबर आजम!

क्रिकेट पंडित अफगानिस्तान टीम को छुपा रुस्तम यूं ही नहीं कहते हैं, बीते दिन अपने दूसरे मैच में कीवी टीम को अफगानिस्तान ने हराकर को सुर्खियां बटोरी, उससे आगे के मैच में जो भी टीमें इस टीम से टक्कर लेने वाली है, उनको चेतावनी दे दी है। पहले मैच में युगांडा पर बड़ी जीत और अब न्यूजीलैंड पर सनसनीखेज जीत से इतिहास रचते हुए अफगानिस्तान ने सबको चौंका दिया है। अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए न्यूजीलैंड को T20 क्रिकेट में पहली बार हराया और पहली जीत के साथ ही कीवी टीम को T20 वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी हार रसीद करने वाली टीम भी अफगानिस्तान ही बन गई है।

क्या हुआ मैच में?

मैच के कप्तान केन विलियमसन में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। गयाना में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए उसके दोनों ओपनर ने शानदार पारी खेली। जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज ने ने 80 रन बनाते हुए जादरान के साथ मिलकर 103 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। ओपनिंग जोड़ी के बीच हुई शतकीय साझेदारी की बदौलत अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 160 रन का लक्ष्य दिया।

फिर न्यूजीलैंड टीम की बल्लेबाजी का मौका आया, लेकिन कीवी टीम सिर्फ 75 रन पर ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान की गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सके। सिर्फ 15.2 ओवरों में ही पूरी टीम सिमट गई। कप्तान राशिद खान और फजलहक फारूकी ने 4-4 विकेट अपने नाम किए हैं।

कीवी टीम की सबसे बड़ी हार

न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान के खिलाफ 84 रन से हार का सामना करना पड़ा, जोकि T20 विश्वकप के इतिहास में न्यूजीलैंड की अब तक की सबसे बड़ी हार है। कीवी टीम को हराने में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टीम को फ्रंट से लीड किया। राशिद खान की गेंदों का न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था, ये उनके मैच में गेंदबाजी के आंकड़े को देख भी समझ आता है। एक बार फिर से राशिद खान बेजोड़ गेंदबाजी करते नजर आए हैं। राशिद ने 4 ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट चटकाए, जो कि T20 वर्ल्ड कप में किसी कप्तान का सबसे बेस्ट फीगर है। वहीं, वो T20 वर्ल्ड कप में 4 विकेट चटकाने वाले डैनियल विटोरी और जीशान मकसूद के साथ तीसरे कप्तान हैं।

टी-20 विश्वकप में हो रहे रोमांचक मुकाबले

वैसे इस विश्वकप में काफी उलटफेर देखने को मिल रहा है। हाल ही में यूएसए टीम ने पाकिस्तान को शिकस्ट दी थी, अब अफगानिस्तान से न्यूजीलैंड को हार मिली है।  इन दोनों ही बड़ी टीमों को अपने-अपने ग्रुप में अब सिर्फ बाकी मैच जीतने नहीं होंगे बल्कि उनमें रनरेट का भी ख्याल रखना होगा। ऐसा कर ही दोनों अपने सुपर-8 में पहुंचने के मिशन को अंजाम दे पाएंगे।