Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Sanju Samson: बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है RR कप्तान संजू सैमसन की स्टोरी, जनिये उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Sanju Samson: भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर संजू सैमसन, सबसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों में से एक हैं। दाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट में केरल के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हैं

Sanju Samson: बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं है RR कप्तान संजू सैमसन की स्टोरी, जनिये उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें
Pic Credit: X

Sanju Samson: भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर संजू सैमसन, सबसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों में से एक हैं। दाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट में केरल के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हैं। वह एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, लेकिन भारतीय टीम में कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले।हालांकि, सैमसन कम उम्र में ही कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

संजू सैमसन का जन्म और फैमिली (Sanju Samson Birth and Family):

क्रिकेटर संजू सैमसन का जन्म 11 नवंबर 1994 को केरल के मुलुविला के एक ईसाई परिवार में हुआ था।उनका पूरा नाम संजू विश्वनाथ सैमसन है। उनके पिता सैमसन विश्वनाथ दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल थे और फुटबॉल खेलते थे।उन्ही ने ही संजू को क्रिकेट में करियर बनाने में अहम भूमिका निभाई. उनकी माता लीजी विश्वनाथ है। संजू का छोटा भाई सैली सैमसन है। 2018 में संजू सैमसन ने अपनी गर्लफ्रेंड चारुलता रमेश से शादी की

संजू सैमसन की शिक्षा (Sanju Samson’s Education):

संजू सैमसन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई रोज़री सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली और सेंट जोसेफ हायर सेकेंडरी स्कूल, तिरुवनंतपुरम, केरल से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने मार इवानियोस कॉलेज, तिरुवनंतपुरम से बीए की डिग्री हासिल की। साथ ही डीएल डीएवी मॉडल स्कूल, शालीमार बाग अकादमी में उन्होंने क्रिकेट कोच यशपाल से प्रशिक्षण लिया था।

संजू सैमसन का शुरुआती करियर:

संजू सैमसन छोटी उम्र में ही क्रिकेट खेलने लगे थे।उन्होंने केरल की अंडर-13 क्रिकेट टीम से अपने करियर की शुरुआत की।उन्होंने टीम की कप्तानी की और अपने डेब्यू मैच में ही शतक बनाया। उन्होंने साउथ जोन अंडर-13 टूर्नामेंट में चार मैचों में पांच शतक बनाए।बाद में, सैमसन ने केरल की अंडर 16 और अंडर 19 टीमों की भी कप्तानी की।2010 अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी दक्षिण क्षेत्र में गोवा के खिलाफ केरल के लिए खेलते हुए सैमसन ने दोहरा शतक बनाया।2012 में मलेशिया में आयोजित अंडर-19 एशिया कप टूर्नामेंट में संजू को भारतीय टीम में चुना गया। लेकिन, उन्होंने टूर्नामेंट में औसत से कम प्रदर्शन किया। उन्होंने 3 मैचों में केवल 14 रन बनाए। लेकिन 2013 में यूएई में अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ा और टीम को ट्रॉफी दिलाया। संजू अंडर-19 भारतीय टीम के उपकप्तान रहे और 2011 में केरल की रणजी ट्राफी टीम में खेले।वह सिर्फ 15 साल की उम्र में केरल की रणजी टीम में चुने गए

संजू सैमसन की शादी (Sanju Samson Marriage): 

संजू सैमसन ने 22 दिसंबर 2018 को अपनी गर्लफ्रेंड चारुलता रमेश के साथ कोवलम में शादी की। संजू सैमसन ईसाई हैं, जबकि चारुलता हिंदू नायर हैं। सैमसन और चारुलता बचपन की दोस्त हैं।दोनों मार इवानियोस कॉलेज में साथ पढ़ा करते थे, लेकिन उनकी लव स्टोरी एक फेसबुक चैट से शुरू हुई।दरअसल, सैमसन ने चारुलता को फेसबुक पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा था।चारुलता ने भी जल्द ही फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया और फिर चैटिंग शुरू हो गई।एक दिन संजू सैमसन ने चारुलता को अपने प्यार का इजहार किया, जिसपर चारुलता ने भी हामी भर दी। फेसबुक पर शुरू हुआ प्यार शादी में तक पहुंच गया। दोनों ने अपने-अपने परिवारों से शादी के बारे में बात की, और दोनों परिवारों ने इसे मान लिया। बता दें कि शादी से पहले दोनों ने पांच साल तक एक दूसरे को डेट किया था।

संजू सैमसन के रिकॉर्ड (Sanju Samson Records):

  • संजू सैमसन के नाम रणजी ट्रॉफी में एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।
  • लिस्ट ए क्रिकेट में किसी विकेटकीपर द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड।
  • लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक (212) बनाने वाले खिलाड़ी।
  • रणजी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर।
  • सचिन बेबी के साथ साझेदारी ने उन्हें लिस्ट ए क्रिकेट में तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ने में मदद की।
  • कप्तान के रूप में आईपीएल डेब्यू में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी (PBKS के खिलाफ आईपीएल 2021 में 119 रन)।
  • आईपीएल में 1000 और 2000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज।
  • संजू सैमसन की नेटवर्थ (Sanju Samson’s Net Worth):

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संजू सैमसन की कुल संपत्ति लगभग 75 करोड़ रुपये है। वे प्रति वर्ष 14 करोड़ रुपये से अधिक कमाई करते हैं। बीसीसीआई से मिलने वाली सैलरी, आईपीएल फीस और ब्राड एंडोर्समेंट उनकी मुख्य आय का स्त्रोत हैं। बीसीसीआई ने सैमसन को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में ग्रेड-C कैटगेरी वाले खिलाड़ियों में रखा है। जिससे उन्हें प्रति वर्ष एक करोड़ रुपये की सैलरी मिलती है। जबकि सैमसन को आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स से 14 करोड़ रुपये की फीस मिलती है। सैमसन एंडॉर्समेंट से भी अच्छी कमाई करते हैं। संजू सैमसन अपने परिवार के साथ तिरुवनंतपुरम के विझिजंम में एक आलीशान घर में रहते हैं। जिसकी अनुमानित कीमत 4 करोड़ रुपये है। इसके अलावा सैमसन ने देश के कई अन्य शहरों में करोड़ों की संपत्ति भी खरीद रखी है।

    T20 World Cup में हो सकते संजू सैमसन

    चयनकर्ता राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को पहली पसंद के विकेटकीपर के रूप में चुन सकते हैं क्योंकि वो स्पिन को अच्छे से हिट कर सकते हैं।संजू सैमसन आईपीएल 2024 में गजब की फॉर्म में हैं और पारी दर पारी उनके प्रदर्शन में निखार आता जा रहा है।