Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Bahraich News: क्या सच में भेड़िए के आतंक के पीछे बदला लेने की आदत हो सकती है ? जानें इस रिपोर्ट में

मनुष्यों पर भेड़ियों के हमलों में वृद्धि ने विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित कर दिया है, क्योंकि जानवरों को स्वभाव से सौम्य और नम्र माना जाता है। पाठक ने कहा कि भेड़िये ज्यादातर बच्चों को निशाना बना रहे हैं।

Bahraich News: क्या सच में भेड़िए के आतंक के पीछे बदला लेने की आदत हो सकती है ? जानें इस रिपोर्ट में

यूपी के बहराइच में भेड़िए के आतंक की दहशत लगातार बरकरार है। वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़ियों के कई हमले देखे गए।  जिसमें सात बच्चों सहित आठ लोग मारे गए हैं। उन्होंने आशंका जताई कि बदला लेने की कोशिश करने वाले जानवरों के कारण ऐसा हो सकते हैं। यूपी वन निगम के महाप्रबंधक संजय पाठक ने कहा कि भेड़ियों में अपने घरों या बच्चों को नुकसान पहुंचाने पर बदला लेने की प्रवृत्ति होती है।

इसे भी पढ़िये - 

बदला ले रहा भेड़िया !

उन्होंने कहा कि मनुष्यों पर भेड़ियों के हमलों में वृद्धि ने विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित कर दिया है, क्योंकि जानवरों को स्वभाव से सौम्य और नम्र माना जाता है। पाठक ने कहा कि भेड़िये ज्यादातर बच्चों को निशाना बना रहे हैं। पाठक ने बताया, "भेड़ियों को बदला लेने की आदत होती है। अगर किसी ने उनके घर या उनके बच्चों को नुकसान पहुंचाया है, तो वे इंसानों से बदला लेते हैं।

भेड़िए को लेकर ग्रामीणों का दावा
बहराइच के रमुआपुर के ग्रामीणों ने दावा किया कि उन्होंने गन्ने के खेत में लगभग दो किमी अंदर स्थित एक मांद में भेड़िये के शावकों को देखा है। हालांकि भारी बारिश के कारण इलाके में बाढ़ आ गई, जिससे घाघरा नदी में शावक मारे गए होंगे और अब माता-पिता भेड़िया बदला ले रहे थे। वन्यजीव विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि भेड़िये के शावकों को इंसानों ने किसी तरह से नुकसान पहुंचाया होगा, जिससे ये क्रूर हमले हुए होंगे। भेड़ियों के निवास स्थान में व्यवधान ने भी उन्हें मानव बस्तियों की ओर धकेल दिया होगा।

यूपी में पहली बार नहीं फैला भेड़िए का आतंक

हालांकि यह पहली बार नहीं है कि उत्तर प्रदेश में भेड़ियों ने आतंक फैलाया हो। 1996 में प्रतापगढ़ में 10 से अधिक बच्चों पर भेड़ियों ने हमला कर दिया था। बाद में यह पाया गया कि कुछ किसानों को एक उथली गुफा में भेड़िये के शावकों का ढेर मिला, उन्होंने उनके निवास स्थान को नष्ट कर दिया। जिसके बाद भेड़ियों  ने हमला करना शुरू किया था।