Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Iran vs Israel: इजराइल या ईरान किसकी सेना में कितना है दम, जानिए कौन पड़ेगा किस पर भारी...

इजराइल-ईरान की इस तल्खी के बाद दुनियाभर के रक्षा विशेषज्ञ दोनों देशों के बीच फुल स्केल वॉर की आशंका जता रहे हैं  2018 में ईरान ने गोलन हाइट्स में सीरिया से रॉकेट दागे थे।

Iran vs Israel: इजराइल या ईरान किसकी सेना में कितना है दम, जानिए कौन पड़ेगा किस पर भारी...

Iran vs Israel Conflict: ईरान ने 14 अप्रैल को इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइलें दागी।अब इजराइल ने कहा है कि वह ईरान को इसका ‘उचित जवाब’ देगा। इजराइल-ईरान की इस तल्खी के बाद दुनियाभर के रक्षा विशेषज्ञ दोनों देशों के बीच फुल स्केल वॉर की आशंका जता रहे हैं।  2018 में ईरान ने गोलन हाइट्स में सीरिया से रॉकेट दागे थे। लेकिन सवाल उठता है कि क्या ईरान में इतनी ताकत है कि वह इजरायल से पंगा ले सके। आइए समझें....

ईरान के पास ऐसे हथियार हैं जो 2000 किमी तक लक्ष्य को मार सकती हैं। वहीं अगर दोनों देशों के ताकत की बात करें तो वर्ल्ड फायर पावर इंडेक्स के मुताबिक ईरान दुनिया का 14वां सबसे ताकतवर देश है। वहीं इजरायल 17वें नंबर पर है।

दोनों देशों के पास कितने सैनिक

ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स मैनपावर, एयरपावर, जमीनी, नेवी, प्राकृतिक संसाधन, आर्थिक हालत, भूगोल और लॉजिस्टिक्स के आधार पर एक लिस्ट बनाता है। इन 8 में से इजरायल ईरान से सिर्फ दो में ताकतवर है। दोनों देशों की सेनाओं की बात करें तो ईरान के पास 610,000 एक्टिव सैनिक हैं। वहीं इजरायल के पास 170,000 सैनिक ही हैं। डिफेंस बजट हालांकि इजरायल का ज्यादा बड़ा है। ईरान लंबे समय से अमेरिकी प्रतिबंधों में रहा है, जिस कारण उसका विदेशी मुद्रा भंडार भी इजरायल के मुकाबले कम है।

एयरफोर्स की क्या है ताकत

हवाई ताकत में इजरायली सेना ईरान से आगे है। ईरान के पास 551 वहीं इजरायल के पास 612 विमान हैं। फाइटर जेट के मामले में इजरायल के पास 241 तो वहीं ईरान के पास सिर्फ 186 हैं। इनमें भी इजरायल के पास दुनिया के सबसे ताकतवर एफ-16 और एफ-35 विमान भी हैं। जमीनी ताकत के मुकाबले में ईरान के पास इजरायल से ज्यादा टैंक हैं। इजरायल के कुल टैंकों की संख्या 1370 तो वहीं ईरानी टैंक 1996 हैं। ऑटोमैटिक तोपखाने इजरायल के पास 650 तो वहीं ईरान के पास सिर्फ 580 हैं।

 किसकी नेवी कितनी ताकतवर

ईरान की नेवी इजरायल से ज्यादा ताकतवर है। ईरान के पास कुल फ्लीट 101 हैं। वहीं इजरायल के पास सिर्फ 67 हैं। दोनों ही देशों के पास हेलीकॉप्टर कैरियर या एयरक्राफ्ट कैरियर नहीं है। पनडुब्बी की बात करें तो ईरान के पास यह 19 और इजरायल के पास 5 हैं। माना जाता है कि इजरायल के पास परमाणु बम भी है। हालांकि अगर ईरान हमला करता है तो इजरायल तुरंत जवाबी कार्रवाई करेगा, जिसे लेकर ईरान चिंतित है। ईरान के पास शहीद ड्रोन भी हैं, जो वह रूस को सप्लाई करता है। इन ड्रोन के जरिए यूक्रेन पर कहर बरस रहा है।

थल सेना की ताकत

बख्तरबंद वाहनों में ईरान इजरायल से आगे है। इजरायल के पास 43,407 तो ईरान के पास 65,765 बख्तरबंद वाहन हैं। ईरान के पास टैंकों की संख्या भी इजरायल से काफी ज्यादा है।इजरायल के पास 1370 तो ईरान के पास 1996 टैंक है।इजरायल के पास 650 तोप है तो ईरान के पास 580 तोप है।

डिफेंस बजट में इजरायल काफी आगे

इजरायल आबादी में कम है।सेना में कम है लेकिन डिफेंस बजट में ईरान से दोगुना आगे है। अपने सेना और हथियारों पर इजरायल जमकर पैसे खर्च करता है। इजरायल का डिफेंस बजट 24.4 बिलियन डॉलर का है तो ईरान का सिर्फ 9.95 बिलियन डॉलर ही है।विदेशी मुद्रा भंडार में भी इजरायल ईरान से काफी आगे है। इजरायल का  212.93 बिलियन डॉलर तो ईरान का विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ 127.15 बिलियन डॉलर ही है

 कुल मिलाकर कौन सबसे ज्यादा ताकतवर  ?

अगर इन आंकड़ों पर गौर करें तो सैन्य बल में ईरान इजरायल से काफी आगे है लेकिन वायुसेना और थल सेना के मामलों में इजरायल ईरान को टक्कर देने की क्षमता रखता है।वहीं नौसेना की बात करें तो ईरान मजबूत नजर आता है। ईरान के पास भारी संख्या में मिसाइलें हैं तो इजरायल के पास एक पर एक डिफेंस सिस्टम है जो बड़ी से बड़ी मिसाइलों का मार गिराने की क्षमता रखता है।