Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कौन है आर्मी चीफ जो बनाएंगे अब नई सरकार, सामने आया पूरा प्लान, पढ़ें इस रिपोर्ट में

Bangladesh Protest Update: बांग्लादेश में जारी खूनी संघर्ष के बीच में पीएम शेख हसीना वतन छोड़ भाग गई हैं. इसके साथ ही उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा भी दे दिया है. जिसके बाद सेना के चीफ ने बयाव जारी कहा कि देश में जल्द ही एख अंतरिम सरकार बनाई जाएंगी. 

कौन है आर्मी चीफ जो बनाएंगे अब नई सरकार, सामने आया पूरा प्लान, पढ़ें इस रिपोर्ट में

बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ जारी हिंसक प्रदर्शन ने अब विकराल रूप ले लिया है. रविवार से अब तक प्रदर्शन में करीब 106 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में बेकाबू हालातों के बीच पीएम शेख हसीन अपने पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ भार पहुंच चुकी है. उधर बांग्लादेश में पीएम आवास पर प्रदर्शनकारियों ने कब्जा कर लिया है. जिसके बाद से हर किसी के मन में एक ही सवाल की देश में अगली सरकार किसकी होगी. जिसको लेकर सेना के चीफ वकार-उज-ज़मान ने बड़ा ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा है कि बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार बनाई जाएगी. आइए जानते हैं कौन हैं वकार-उज-जमान, जिन्होंने देश में तख्तापलट के बीच ये ऐलान किया है. 

लंदन से रक्षा मामलों में की पढ़ाई

बांग्लादेश के सेना चीफ जमान ने लंदन से रक्षा मामलों में मास्टर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई की है. 20 दिसंबर 1985 में जमान को बांग्लादेश मिलिट्री अकादमी से ईस्ट बंगाल रेजिमेंट में 13वें बीएमए लॉन्ग कोर्स में कमीशन मिला था. उन्होंने एनसीओए (नॉन-कमीशन ऑफिसर अकादमी), एसआईएंडटी (स्कूल ऑफ इन्फैंट्री एंड टैक्टिक्स) और बीआईपीएसओटी (बांग्लादेश इंस्टीट्यूट ऑफ पीस सपोर्ट ऑपरेशन ट्रेनिंग) में भी डिग्री हासिल की है.

शेख हसीना के रिश्तेदार हैं वकार-उज-ज़मान

जमान पूर्व बांग्लादेश सेना अध्यक्ष मुस्तफिजुर रहमान के दमाद है. 30 नवंबर 2020 को जमान को लेफ्टिनेंट जनरल बनाया गया. मुस्तफिजुर रहमान शेख हसीना के चाचा है. इस हिसाब से जमान की पत्नी और शेख हसीना चचेरी बहन है.