Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

सीबीएसई की डमी स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई, दिल्ली, राजस्थान में औचक निरीक्षण किया

ऑपरेशन की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी, जिसमें 27 टीमें थीं, जिनमें से प्रत्येक में एक सीबीएसई अधिकारी और एक सीबीएसई-संबद्ध स्कूल का प्रिंसिपल शामिल था, जो एक साथ निरीक्षण कर रहे थे।

सीबीएसई की डमी स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई, दिल्ली, राजस्थान में औचक निरीक्षण किया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने राजस्थान और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली में 27 संस्थानों में औचक निरीक्षण करके डमी स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई शुरू की है। आज किए गए ये निरीक्षण सीबीएसई के चल रहे प्रयासों का हिस्सा थे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसके संबद्ध स्कूल बोर्ड के मानदंडों और उपनियमों का सख्ती से पालन करें।

इसे भी पढ़िये -

योजनाबद्ध तरीके से निरीक्षण
ऑपरेशन की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी, जिसमें 27 टीमें थीं, जिनमें से प्रत्येक में एक सीबीएसई अधिकारी और एक सीबीएसई-संबद्ध स्कूल का प्रिंसिपल शामिल था, जो एक साथ निरीक्षण कर रहे थे। इस समकालिक दृष्टिकोण को आश्चर्य के तत्व को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था, यह सुनिश्चित करते हुए कि निरीक्षण के दौरान की गई टिप्पणियां सटीक थीं और स्कूलों के दैनिक संचालन को प्रतिबिंबित करती थीं।

शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखना उद्देश्य
सीबीएसई की पहल शिक्षा के उच्च मानकों को बनाए रखने की उसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। बोर्ड ने इस बात पर जोर दिया कि वह उम्मीद करता है कि सभी संबद्ध स्कूल उसके दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे। इन निरीक्षणों से एकत्र किए गए डेटा की गहन समीक्षा की जाएगी, और गैर-अनुपालन के किसी भी मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। सीबीएसई ने चल रही निगरानी के प्रति अपना समर्पण दोहराया है और बोर्ड द्वारा अपेक्षित गुणवत्ता और मानकों को बनाए रखने के लिए इस तरह के औचक निरीक्षण जारी रखने का वादा किया है।