Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Kota News: राजस्थान वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, Cancer के ट्यूमर का होगा सफाया, जानिए कैसे ?

रेडियोथेरेपी में सटीकता और कम समय के अलावा, ये मशीनें कई अन्य लाभ भी प्रदान करती हैं। नवीनतम मशीनों से स्टीरियो टैक्सी सर्जरी की जा सकती है, जिससे ट्यूमर का पता लगाने में मदद मिलती है।

Kota News: राजस्थान वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, Cancer के ट्यूमर का होगा सफाया, जानिए कैसे ?

कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है और राजस्थान में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हर साल कैंसर के मरीजों की संख्या में 10% की बढ़ोतरी हो रही है, जिसमें लगभग 50% मरीज मुंह के कैंसर, फेफड़े, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से पीड़ित हैं।

इसे भी पढ़िये -

महिलाओं में कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिनमें सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर ज्यादा हैं। पुरुषों में फेफड़े, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर के मामले तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं। चिंता की बात तो ये है कि करीब 70% लोगों में कैंसर का पता तभी चल पाता है जब ये तीसरे या चौथे चरण में पहुंच जाता है।

बहुत कम समय में कैंसर का ट्यूमर होगा खत्म

कैंसर रोगियों का विश्वस्तरीय इलाज होगा, राज्य कैंसर संस्थान में अत्याधुनिक रेडियोथेरेपी मशीन से ये सहायता मिलेगी। ये मशीन बहुत कम समय में कैंसर के ट्यूमर का पता लगाकर उसको खत्म कर देती है। करीब 54 करोड़ रुपये की लागत से बनी ये मशीनें ब्रेस्ट, फेफड़े, सिर और गर्दन के कैंसर की जांच और इलाज में काफी मददगार साबित होंगी।

ई-मशीनों की मुख्य विशेषताएं

रेडियोथेरेपी में सटीकता और कम समय के अलावा, ये मशीनें कई अन्य लाभ भी प्रदान करती हैं। नवीनतम मशीनों से स्टीरियो टैक्सी सर्जरी की जा सकती है, जिससे ट्यूमर का पता लगाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, इन मशीनों से इलाज के दौरान स्किन का काला पड़ना और अन्य साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इससे आस-पास के अंगों को कोई नुकसान नहीं होता है, जिससे मरीजों को अधिक सुरक्षित और प्रभावी उपचार मिलता है।

ये हैं कैंसर के मुख्य लक्षण

लगातार वजन कम होना

भूख कम लगना

हड्डी में तेज दर्द

मुंह और पेशाब में खून आना

गुदा से दर्द रहित रक्तस्राव

मुंह के छाले जो लंबे समय तक ठीक नहीं होते

स्तन में गांठ, सूजन या अल्सर

खाना निगलते समय दर्द होना

गर्भाशय में असमय रक्तस्राव

गर्भाशय में सूजन और शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ