Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

क्या आपको भी होते हैं मूड स्विंग्स ? पीरियड्स ही नहीं इस बात पर भी डिपेंड कर सकता है आपका मूड ! जानिए

हम सभी जानते हैं कि सही खाना खाना महत्वपूर्ण है। लेकिन यह केवल भौतिक लाभों के बारे में नहीं है, आपका आहार आपके मूड को भी प्रभावित कर सकता है।

क्या आपको भी होते हैं मूड स्विंग्स ? पीरियड्स ही नहीं इस बात पर भी डिपेंड कर सकता है आपका मूड ! जानिए

ऐसे भी दिन होते हैं जब आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कौन सी चीज़ आपका मूड ख़राब कर रही है। लेकिन फिर, ऐसे दिन भी आते हैं जब आप बिना जाने चिड़चिड़ा, दुखी या नाराज़ महसूस करते हैं। अगर आप एक महिला हैं और आपका मासिक धर्म नजदीक है, तो आप अक्सर इसका दोष अपने चक्र पर डाल सकती हैं और आगे बढ़ सकती हैं। हालांकि, आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन भी कभी-कभी आपके मूड स्विंग के लिए जिम्मेदार हो सकता है, और आपको इसका एहसास भी नहीं हो सकता है।

इसे भी पढ़िये - 

फूड और मूड का है कनेक्शन

हम सभी जानते हैं कि सही खाना खाना महत्वपूर्ण है। लेकिन यह केवल भौतिक लाभों के बारे में नहीं है, आपका आहार आपके मूड को भी प्रभावित कर सकता है। अब, आप सोच रहे होंगे कि अपनी पसंदीदा आइसक्रीम खाने से आपका मूड कभी खराब नहीं हो सकता। जबकि यह आपके मूड को अस्थायी रूप से बढ़ावा दे सकता है। वैज्ञानिक रूप से कहें तो, अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट या कार्ब का सेवन कभी-कभी अप्रत्याशित मूड स्विंग का कारण बन सकता है।

कार्ब वास्तव में क्या है?

आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन कैलोरी में मापा जाता है। कैलोरी कार्ब्स या कार्बोहाइड्रेट से भिन्न होती हैं। डॉक्टर्स बताते हैं कि कार्ब्स तीन मुख्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (प्रोटीन और वसा के साथ) में से एक हैं जो शरीर के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। कार्ब्स अनाज, फल, सब्जियों और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं और उन्हें तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है:

सरल कार्बोहाइड्रेट

शर्करा और परिष्कृत खाद्य पदार्थों जैसे कैंडी, शीतल पेय और पेस्ट्री में पाया जाता है। सरल कार्बोहाइड्रेट जल्दी पच जाते हैं और रक्त शर्करा में वृद्धि का कारण बन सकते हैं।

जटिल कार्बोहाइड्रेट

यह साबुत अनाज, फलियां और स्टार्चयुक्त सब्जियों में पाया जाता है। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स पचने में अधिक समय लेते हैं और ऊर्जा की अधिक निरंतर रिहाई प्रदान करते हैं।

फाइबर
फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जिसे शरीर पूरी तरह से पचा नहीं पाता है। यह पाचन तंत्र को नियंत्रित करने में मदद करता है, आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है और स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर का समर्थन करता है। फाइबर फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों में पाया जाता है।

इन तीनों में से हमारा शरीर ऊर्जा के लिए सरल कार्ब्स का उपयोग करता है क्योंकि वे जल्दी टूट जाते हैं। सरल कार्ब्स के प्राकृतिक स्रोत फल, दूध और डेयरी उत्पाद हैं। इसके अतिरिक्त, संसाधित और परिष्कृत शर्करा जैसे सिरप, शीतल पेय, कैंडीज और टेबल चीनी में भी ये होते हैं। ये साधारण कार्ब्स आपके मूड स्विंग के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार होते हैं।

ऐसा कैसे?
शोध के अनुसार विशेषज्ञ कहते हैं, “सरल कार्ब्स और परिष्कृत अनाज से भरपूर आहार में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है, जो आपके रक्त ग्लूकोज को तुरंत बढ़ाता है और ग्लूकोज के स्तर को गिराने के लिए भी उतना ही जिम्मेदार है। अपने मस्तिष्क को ईंधन की आपूर्ति बंद कर दें। परिणामस्वरूप, आप भारीपन महसूस करते हैं और संज्ञानात्मक रूप से मूड स्विंग्स होते हैं।