Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Sofa cleaning Hacks: इन तरीकों से चुटकियों में चमकाएं सोफा, मिनटों में लगेगा नए जैसा....

Cleaning Tips: सोफा घर के लिए जितना जरूरी है, उतना ही महंगा भी आता है। लेकिन अगर सोफा गंदा हो जाए या कहीं से बिगड़ जाए, तो उसे हर बार नया लेना संभव नहीं हो पाता है।

Sofa cleaning Hacks: इन तरीकों से चुटकियों में चमकाएं सोफा, मिनटों में लगेगा नए जैसा....

Sofa Cleaning Tips: आज के समय में लोगों के घरों में सिर्फ लकड़ी के ही नहीं बल्कि कई तरह के डिजाइनर सोफे देखने को मिलते हैं। सोफा घर के लिए जितना जरूरी है, उतना ही महंगा भी आता है। लेकिन अगर सोफा गंदा हो जाए या कहीं से बिगड़ जाए, तो उसे हर बार नया लेना संभव नहीं हो पाता है।ऐसे में आपको सोफे के रखरखाव का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो न केवल सोफे को साफ रखने में मदद करेंगे बल्कि सोफे की लाइफ को भी बढ़ा देंगे।

 वेक्यूम क्लीनर से करें साफ

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो वह अपनी पढ़ाई से लेकर खाना खाने तक का सारा काम सोफे पर ही करते होंगे। ऐसे में सोफे पर धूल-मिट्टी के साथ खाने के टुकड़े भी छूट जाते हैं। इन्हें साफ करने के लिए आप वेक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सोफे पर जमी धूल को भी निकाल देता है।

 कपड़े से करें साफ

सोफे को कपड़े से साफ करने का तरीका बेहद आसान है। इसमें आपको सबसे पहले 2 से 3 कप गुनगुना पानी लेना होगा। अब इसमें 1 चम्मच लिक्विड डिशवॉशिंग मिक्स कर दें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें। अब सोफे में जहां-जहां गंदगी हो उसे स्पॉन्ज या सॉफ्ट कपड़े की मदद से स्प्रे करने के बाद हल्के हाथों से रब करते हुए साफ कर लें।

 लेदर सोफा इस तरह करें साफ

लेदर के सोफे को साफ करने के लिए बाजार में क्लीनर उपलब्ध है। लेकिन अगर आप इसे घरेलू चीजों से साफ करना चाहते हैं, तो आप ये आसान तरीका अपना सकते हैं। 2 चम्मच सिरका लेकर इसमें 1 चम्मच अलसी का तेल मिला लें। इस मिश्रण से अपने लेदर के सोफे की सफाई करें। ये तरीका आपके सोफे को नई जैसी चमक दे सकता है।

सोफे को सुखाना है जरूरी

सोफे को इन सभी तरीकों से साफ करने के बाद उसे सुखाना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सोफे को नैचुरल हवा या पंखे की हवा में सूखने दें। अगर ये गीला रह जाता है, तो इसमें फंगस लग सकती है। साथ ही, आपके सोफे से सीलन वाली बदबू भी आ सकती है।