Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Summer Tips धूप से झुलसी त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, सनबर्न और टैनिंग को कम करने का है रामबाण इलाज

Summer Tips: धूप से झुलसी त्वचा के उपाय: गर्मी का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। स्थिति ऐसी है कि घर से बाहर निकलते ही आप जला हुआ महसूस करेंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या स्किन और बालों को हो रही है, जो कि धूप, धूल और पसीने से बेहाल हैं।

Summer Tips धूप से झुलसी त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, सनबर्न और टैनिंग को कम करने का है रामबाण इलाज
Image Credit- Pexels

Summer Tips: धूप से झुलसी त्वचा के उपाय: गर्मी का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। स्थिति ऐसी है कि घर से बाहर निकलते ही आप जला हुआ महसूस करेंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या स्किन और बालों को हो रही है, जो कि धूप, धूल और पसीने से बेहाल हैं। अब बालों की बात अगर छोड़ दें तो, त्वचा धूप से झुलसने के कारण सन बर्न और टैनिंग की शिकार हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन की तुरंत हीलिंग करें और इस काम में एलोवेरा आपकी मदद कर सकती है। तो, आइए जानते हैं धूप से झुलसी त्वचा के उपाय (Sunburn Home Remedies)

1.सनबर्न के लिए एलोवेरा-Aloevera for sunburn

सनबर्न के लिए एलोवेरा बहुत ही कारगर तरीके से काम करती है। असल में इसमें हाइड्रेटिंग गुण होने के साथ कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो कि स्किन के लिए फायदेमंद है। जब त्वचा तेज धूप से झुलसी होती है तो एलोवेरा जेल को निकालकर लगाना स्किन को नमी देने के साथ जलन में कमी लाती है। इसके अलावा एलोवेरा स्किन के लिए ठंडा भी है, ऐसे में ये सनबर्न से तुरंत हीलिंग में मददगार है। 

2. टैनिंग में एलोवेरा कैसे लगाएं-Aloevera for tanning

टैनिंग हटाने के लिए आप एलोवेरा का नींबू के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगाते हुए 5 मिनट तक अपनी उंगलियों से मसाज करें। फिर लगभग आधे घंटे तक छोड़ दें। ये टैनिंग को कम करने में मदद करेगा। इसके असावा आप टैनिंग में एलोवेरा, बेसन और दही से बने फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. स्किन हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है एलोवेरा-Aloe vera for skin hydration

एलोवेरा, हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है। एलोवेरा में मौजूद नमी त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करती है और स्किन की हीलिंग में मदद करती है। इसके अलावा ये नमी स्किन में कोलेजन बूस्ट करती है और इलास्टिन फाइबर को बढ़ावा देने में मदद करती है। इससे होता ये है कि चेहरे में पहले से ही नमी के कारण लोचपन बनी रहती है और फिर आप फाइन लाइन्स और झुर्रियों के शिकार नहीं होते हैं।