Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

लंबे लोगों को कैंसर का खतरा ज़्यादा, कुछ अंगों में खासकर करता है हमला, पर ऐसा होता क्यों, जानें

लंबे लोगों को कैंसर होने की संभावना अधिक होने का एक कारण यह है कि उनमें अधिक कोशिकाएँ होती हैं। उदाहरण के लिए, लंबे व्यक्ति की बड़ी आंत लंबी होती है और उसमें अधिक कोशिकाएँ होती हैं

लंबे लोगों को कैंसर का खतरा ज़्यादा, कुछ अंगों में खासकर करता है हमला, पर ऐसा होता क्यों, जानें

अध्ययन में पाया गया कि लंबाई में हर दस सेंटीमीटर की वृद्धि से कैंसर होने की संभावना भी लगभग 16 प्रतिशत बढ़ जाती है। वैज्ञानिकों ने पाया कि लम्बाई और कैंसर के बीच संबंध आय स्तर और जातीयता के आधार पर मौजूद है। लम्बाई कैंसर से कैसे जुड़ी है? लंबे लोगों को कैंसर होने की संभावना अधिक होने का एक कारण यह है कि उनमें अधिक कोशिकाएँ होती हैं।

ये भी पढ़िए-

लम्बे लोगों को कैंसर का खतरा अधिक

लंबे लोगों को कैंसर होने की संभावना अधिक होने का एक कारण यह है कि उनमें अधिक कोशिकाएँ होती हैं। उदाहरण के लिए, लंबे व्यक्ति की बड़ी आंत लंबी होती है और उसमें अधिक कोशिकाएँ होती हैं, जिससे बड़ी आंत के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, कैंसर जीन में क्षति के संचय के कारण विकसित होता है, जो कोशिका के विभाजित होने और नई कोशिकाओं के निर्माण के दौरान होता है। कोशिका जितनी अधिक विभाजित होती है, उसे आनुवंशिक क्षति का उतना ही अधिक जोखिम होता है, जो नई कोशिकाओं में चला जाता है।

क्षति की मात्रा जितनी अधिक होगी, कैंसर होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। कुछ शोधों के अनुसार, लंबे लोगों में कोशिकाओं की अधिक मात्रा ही उन्हें कैंसर होने का कारण बनती है, एक सिद्धांत जो यह भी बताता है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कैंसर होने की संभावना अधिक क्यों होती है। दूसरा कारण इंसुलिन जैसा ग्रोथ फैक्टर 1 (IGF-1) नामक हार्मोन हो सकता है जो कैंसर का कारण बन सकता है।

यह हार्मोन बच्चों के विकास में मदद करता है और वयस्कों में कोशिका वृद्धि और कोशिका विभाजन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जब पुरानी कोशिकाएँ पुरानी हो जाती हैं या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो शरीर को नई कोशिकाएँ बनाने की ज़रूरत होती है। हालाँकि, जब IGF-1 का स्तर औसत से अधिक हो जाता है, तो उन्हें प्रोस्टेट या स्तन कैंसर होने का अधिक जोखिम होता है।