Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

MP विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू, जानिए कौन से होंगे बड़े बदलाव

Monsoon Session of MP Assembly: मध्य प्रदेश में 1 जुलाई यानी की आज से मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है। वहीं तीन जुलाई को वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा पहला पूर्ण बजट पेश करेंगे। 

MP विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू, जानिए कौन से होंगे बड़े बदलाव

Monsoon Session of MP Assembly: मध्य प्रदेश में आज से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है। इस बार सदन के लिए कई खास तैयारियां की गई है। वहीं विपक्ष भी सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी में हैं।कांग्रेस ने जहां कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की योजना बनाई है तो बीजेपी ने भी विपक्ष के आरोपों का जवाब देने के लिए रणनीति तैयार की है।

मानसून सत्र में बढ़ाई गई सवालों की संख्या

जानकारी के मुताबिक एमपी विधानसभा के मानसून सत्र में कुल 4287 सवाल लगाए गए हैं। इनमें से 2108 सवाल तारांकित जबकि 2179 सवाल अतारांकित हैं।जबकि खास बात ये है कि ऑनलाइन सवालों की संख्या भी बढ़ गई है।

सदन में बदलेगी कांग्रेस की बैठक व्यवस्था

इस बार सत्र में विधानसभा की बैठक व्यवस्था भी बदलेगी। दरअसल कांग्रेस के दो विधायक रामनिवास रावत और निर्मला सप्रे बीजेपी में शामिल हो चुकी हैं। कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष की कार्यमंत्रणा समिति में रामनिवास रावत की जगह पर दतिया से विधायक राजेंद्र भारती को शामिल कर दिया है। वहीं अब तक विपक्ष में फ्रंट की चौथी सीट पर सीनियर होने के नाते रामनिवास रावत बैठा करते थे, लेकिन अब उनकी जगह पर जबलपुर पूर्व से विधायक लखन घनघोरिया बैठेंगे।

सत्र की शुरुआत से पहले होगी कैबिनट बैठक

विधानसभा सत्र की शुरुआत से पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले सुबह 10 बजे विधानसभा में मोहन कैबिनेट की बैठक होगी।जिसमें बजट समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

विधायकों को मिलेगी संविधान की पुस्तक

विधानसभा सत्र के दौरान सभी 230 विधायकों को संविधान की पुस्तक दी जाएगी। क्योंकि मध्य प्रदेश विधानसभा की ओर से सभी 230 विधायकों को एक चिट्ठी भेजी गई है, जिसमें विधायकों को बताया गया है कि वह बजट सत्र के दौरान संविधान की पुस्तक भी ले। विधानसभा में हाल ही में 250 पुस्तकें खरीदी गई हैं, जिन्हें विधायकों के लिए मंगवाया गया है।