Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

MP News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मानगढ़ यात्रा: जनजातियों के लिए पुरस्कारों की बारिश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश के मानगढ़ धाम का दौरा किया, जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और आदि गौरव सम्मान समारोह में उत्कृष्टता के लिए जनजातीय व्यक्तियों को सम्मानित किया। 

MP News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मानगढ़ यात्रा: जनजातियों के लिए पुरस्कारों की बारिश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध मानगढ़ धाम का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और यहां आयोजित आदि गौरव सम्मान समारोह में भाग लिया। इस समारोह में राष्ट्रपति ने जनजाति क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों, पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषद को सम्मानित किया।

ये भी पढ़े-

राष्ट्रपति मुर्मू ने लगाए पौधे

समारोह के एक हिस्से के रूप में, राष्ट्रपति मुर्मू ने मानगढ़ धाम पर एक कल्पवृक्ष का पौधा भी लगाया, जो समर्पण और पर्यावरण संरक्षण का प्रतीक है। इस अवसर पर राज्यपाल हरिभाऊ बागडे, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, जनजाति विकास मंत्री बाबूलाल खराड़ी, राजस्व मंत्री हेमंत मीणा और अन्य भाजपा नेता भी उपस्थित रहे।

राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

राष्ट्रपति ने खेल, शिक्षा, साहित्य, संस्कृति और विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए आठ व्यक्तियों को "आदि रत्न गौरव सम्मान" से सम्मानित किया। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को 20,000 रुपये का नकद पुरस्कार मिला। इसके अलावा, जनजाति समुदाय के लिए अनुकरणीय कार्य करने वालों को "आदिवासी गौरव सम्मान" से नवाजा गया, जिसमें प्रत्येक को 25,000 रुपये की पुरस्कार राशि दी गई।

पंचायतों को दिया पुरस्कार 

समारोह में 10 ग्राम पंचायतों, 5 पंचायत समितियों और एक जिला परिषद को "आदि ग्रामोत्थान गौरव सम्मान" प्रदान किया गया। इस सम्मान के तहत पंचायतों को एक लाख रुपये, पंचायत समितियों को दो लाख रुपये और जिला परिषद को पांच लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया।

इसके साथ ही, राष्ट्रपति मुर्मू ने केंद्र और राज्य सरकार की 13 प्रदर्शनी का अवलोकन किया, जो जनजातीय विकास और कल्याण के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करती हैं। इस अवसर पर उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने राष्ट्रपति के प्रति अपना आभार व्यक्त किया और जनजातीय समुदाय के उत्थान के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की।