Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

हर साल बढ़ रही है गर्मी, 123 साल में सबसे गर्म महीना रहा मई

चुनावी मौसम के बीच तपती धरती का कहर अब बरदास्त के बाहर हो रहा है. दिल्ली और राजस्थान की तापमान अर्ध शतक लगाने की रेस में है.

हर साल बढ़ रही है गर्मी, 123 साल में सबसे गर्म महीना रहा मई

चुनावी मौसम के बीच तपती धरती का कहर अब बरदास्त के बाहर हो रहा है. दिल्ली और राजस्थान की तापमान अर्ध शतक लगाने की रेस में है. तो कभी कानपुर देश का सबसे गर्म शहर बन जाता है. ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि उत्तर भारत में इससे भी ज्यादा गर्मी पड़ेगी. 

देश के उत्तरी इलाकों में इस वक्त गर्मी का कहर जारी है. लू के थपेड़ों ने परेशानी और बढ़ा दी है. आलम ये है कि तपती धूप में लोगों का घरों से निकलना का दुश्वार हो गया है. देश के कई हिस्सों में लगातार पांचवें दिन भी प्रचंड गर्मी का सितम देखने को मिला. जिससे लोगों की सेहत और आजीविका प्रभावित हुई. अगले कुछ दिनों तक गर्मी का सितम ऐसे ही जारी रहने की उम्मीद जताई जा रही है. अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है.

राजस्थान में बरस रही आग
भारत के ज्यादतर हिस्सों में गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. राजस्थान में गर्मी का आलम कुछ ऐसा है कि मानों आसमान आग उगल रहा हो. खासकर राजस्थान के कुछ इलाके जहां तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच जाता है. चूरू भी ऐसे ही इलाकों में से एक है जहां तापमान अधिकतम जाता है और अब तो हाल यह है कि चूरू सरकारी कॉलेज के प्रोफेसर ने यहां की धूप से गर्म रेत पर ऑमलेट बना लिया है. जी हां इन दिनों चूरू में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. पिछले कुछ दिनों से तापमान 45 डिग्री से ऊपर ही चला जा रहा है. चूरू के धोरों यानी रेतीले टीलों से आग निकल रही है. 

राजस्थान के जिलों का तापमान
बाड़मेर में 48.6 डिग्री
फतेहपुर में 47.6 डिग्री
जैसलमेर में 47.5 डिग्री
जोधपुर में 47.4 डिग्री
जालौर में 47.3 डिग्री
कोटा में 47.2 डिग्री
चूरू में 47 डिग्री
डूंगरपुर में 46.8 डिग्री
बीकानेर में 46.5 डिग्री
श्रीगंगानगर में 46.1 डिग्री
भीलवाड़ा में 46 डिग्री
चित्तौड़गढ़ में 45.4 डिग्री

उत्तर भारत में लोगों को आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक खूब गर्मी पड़ेगी, इसके साथ ही उमस भी बढ़ेगी. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 'रेड अलर्ट' जारी किया है. ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक रादेश्याम शर्मा का कहना है कि अगले पांच दिनों तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी.

पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है, तापमान लगातार बढ़ता जा रहा हैजिससे लोग गर्मी से बेहाल हो रहे है. कई शहरों में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं भारत में कई जगहों पर लगातार लू का खतरा बना हुआ है. ऐसे में स्वाथय विभाग के लिए नई चुनौती खड़ी हो रही है.