Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

शहीद अंशुमान सिंह के माता-पिता ने बहू पर लगाया आरोप, बोलो- ‘कीर्ति चक्र लेकर मायके चली गई बहू'

कैप्टन के माता-पिता ने एक समाचार चैनल को बताया, "हमारी बहू स्मृति को हमारे बेटे की मौत के बाद ज़्यादातर सुविधाएँ मिलती हैं। हालाँकि, वह हमारे साथ नहीं रहती है।"

शहीद अंशुमान सिंह के माता-पिता ने बहू पर लगाया आरोप, बोलो- ‘कीर्ति चक्र लेकर मायके चली गई बहू'

सायचिन में साथियों को बचाते हुए शहीद हुए अंशुमान सिंह को 5 जुलाई को सरकार के द्वारा भारत का दूसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र मिलने के कुछ दिनों बाद, कैप्टन अंशुमान सिंह के माता-पिता ने बहू पर आरोप लगाते हुए कहा कि शहीद की पत्नी स्मृति बेटे की फोटो, कपड़े और सरकार की तरफ से मिले सम्मान कीर्ति चक्र को लेकर अपने घर गुरदासपुर चली गई है. इसके अलावा बेटे के कागजों पर स्थायी पता बदल कर अपने घर का करा लिया है. 

तेरहवीं के बाद घर चली गई कृति

शहीद के पिता रवि प्रताप सिंह ने बताया कि तेरहवी के अगले दिन कृति घर जाने की जाद करने के लगी. जिसके बाद वो अपनी मां के साथ नोएडी चली गई. जहां से  उसने बेटे की फोटो, शादी के एल्बम सर्टिफिकेट कपड़े सब लेकर अपने मां-बाप के पास चली गई. हमें इसकी जानकारी तब हुई जब मेरी बेटी वापस नोएडा गई तो वहां फ्लैट में बेटे अंशुमान को कोई सामान नहीं था. 

स्मृति की शादी करान को तैयार 

शहीद के पिता ने कहा, 'स्मृति के पिता ने जब बेटी की पूरी जिंदगी का हवाला दिया तो मैंने खुद कहा कि अब यह मेरी बहू नहीं बेटी है और अगर स्मृति चाहेगी तो हम दोनों मिलकर इसकी दोबारा शादी करेंगे और बेटी के तौर पर मैं विदा करूंगा.'

इस कानून को बदलने की मांग की

रवि प्रताप सिंह ने समाचार चैनल से कहा, "NOK के लिए निर्धारित मानदंड सही नहीं हैं। मैंने इस बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात की है। अंशुमान की पत्नी अब हमारे साथ नहीं रहती...उनकी शादी को सिर्फ़ पाँच महीने हुए थे और उनका कोई बच्चा नहीं है। हालाँकि हम उनके कीर्ति चक्र के सह-प्राप्तकर्ता हैं, लेकिन हमारे पास सिर्फ़ हमारे बेटे की तस्वीर है जिस पर एक माला है।"

उन्होंने कहा, "इसलिए हम चाहते हैं कि एनओके की परिभाषा तय की जाए। यह तय किया जाना चाहिए कि शहीद की पत्नी को उसके परिवार के साथ रहना चाहिए, जिस पर अब बहुत अधिक निर्भरता है।"

इस बीच, मंजू सिंह ने कहा कि वे नीति में बदलाव की मांग कर रहे हैं क्योंकि वे नहीं चाहते कि उनके जैसे अन्य माता-पिता को भी 'पीड़ा सहनी पड़े।'

एनओ के नियम क्या कहते है ?

जब कोई व्यक्ति सेना में भर्ती होता है, तो उसके माता-पिता या अभिभावकों का नाम उसके 'निकटतम परिजन' के रूप में दर्ज किया जाता है, यानी उस व्यक्ति के सबसे करीबी रिश्तेदार। हालाँकि, जब कैडेट या अधिकारी शादी करता है, तो पति या पत्नी NOK रिकॉर्ड में उसके माता-पिता की जगह ले लेते हैं।